World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में भारत और श्रीलंका के बीच आज भिड़ंत, ग्रह-नक्षत्रों की चाल आज कैसी रहेगी? जानें

World Cup 2023: विश्व कप 2023 के भारतीय क्रिकेट टीम आज श्रीलंका टीम से भिड़ेगी. यह मैच 02 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. जाने पंचांग के अनुसार, आज कैसी रहेगी ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति.

World Cup 2023: भारत की मेजबानी में हो रहे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का मैच अब अधिक रोमांचक हो गया है. फिलहाल साउथ अफ्रीका और भारतीय क्रिकेट टीम 12-12 अंक के साथ लगभग सेमीफाइनल में अपना रास्ता पक्का कर चुके हैं. सेमीफाइन में चार टीमें पहुंचेंगी. ऐसे में तीसरे और चौथ नंबर की टीमों के लिए सेमीफाइनल तक पहुंचने का जंग जारी है.

वर्ल्ड कप 2023 के लिए आज गुरुवार, 02 नवंबर को इंडिया क्रिकेट टीम अपना सेमीफाइनल टिकट पक्का करने लिए मैदान में उतरेगी और श्रीलंका क्रिकेट टीम से भिड़ेगी. वर्ल्ड कप के लिए यह भारतीय क्रिकेट टीम का 7वां मैच है. इससे पहले सभी छह मैचों में टीम इंडिया अजेय रही है. आज की जीत के बाद इंडिया टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसे में आज का मैच भारत के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है.

बता दें कि,अब तक हुए छह मैचों में टीम इंडिया ऑस्ट्रलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड क्रिकेट टीम को शिकस्त दे चुकी है. अब आज पड़ोसी देश श्रीलंका के साथ भारत का मुकाबला मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में होगा.

क्यों खास है वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium)

भारत और श्रीलंका के बीच इस स्टेडियम में अब तक कुल 167 वनडे खेले जा चुके हैं, जिसमें भारतीय टीम को कुल 98 मैच में जीत मिली है. मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम में ही महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 02 अप्रैल 2011 को श्रीलंका टीम को हराकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. अब उस मैच के बाद वर्ल्ड कप के लिए एक बार फिर 12 साल बाद उसी मैदान में जब ये दोनों टीमें भिड़ेंगी तो मुकाबला दिलचस्प होगा. ऐसे में यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि, आज जब भारत और पड़ोसी देश श्रीलंका का मैच होगा, तब ग्रह-नक्षत्रों की चाल कैसी रहने वाली है.

दरअसल हिंदू धर्म में किसी भी कार्य के लिए शुभ-अशुभ मुहूर्त, ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति आदि को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इसलिए शुभ और महत्वपूर्ण कार्यों के लिए शुभ योग, मुहूर्त और नक्षत्रों को ध्यान में रखा जाता है. जानते हैं आज 02 नवंबर को जब भारत और श्रीलंका क्रिकेट टीम मैदान में एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगी तो ऐसे में ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति क्या रहेगी. आइए जानते हैं 02 नवंबर 2023 का पंचांग (Aaj Ka Panchang)-

02 नवंबर 2023 का पंचांग (02 November 2023 Panchang in Hindi)

02 नवंबर 2023 को भारत-श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा. इस दिन गुरुवार रहेगा और कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है. आज पूरे दिन आद्रा नक्षत्र और दोपहर 01:14 के बाद पूरे दिन तक सिद्धि योग रहेगा. चंद्रमा का संचार आज मिथुन राशि में होगा.

Leave a Comment

Scroll to Top