World Cup: सूर्यकुमार की 2 पारी ने फंसाया पेंच, रोहित-राहुल की बढ़ी टेंशन, प्लेइंग-11 से किसका कटेगा पत्ता?

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को इंदौर वनडे में 99 रन से (D/L) से हराकर 3 वनडे की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली. पहले दोनों ही वनडे में सूर्यकुमार यादव मैच फिशिनर के रोल में पूरी तरह खरे उतरे. मोहाली में उन्होंने सधे हुए अंदाज में बैटिंग कर टीम इंडिया को जीत दिलाई तो इंदौर में उनका असली अंदाज नजर आया. उन्होंने 37 गेंद में 72 रन ठोक डाले. सूर्यकुमार ने इन दो पारियों के दम पर ये साबित कर दिया कि क्यों उन्हें पिछली नाकामियों के बावजूद वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गिया. अब कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की टेंशन बढ़ गई होगी कि सूर्यकुमार को कैसे विश्व कप की प्लेइंग-11 में खिलाएंगे. उनकी जगह किस खिलाड़ी को बाहर बैठाएंगे?

  • वर्ल्ड कप 2023 में भारत को अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेलना है, उससे पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को अपने ही घर में 3 वनडे की सीरीज के पहले दो मैच में हराकर एक तरफ से बैकफुट पर धकेल दिया है. इस सीरीज के जरिए टीम इंडिकी कई परेशानियां हल हुईं तो कई नई भी खड़ी हो गईं. मसलन, दोनों ही मैचों में बल्लेबाजी चली और अब इसी ने विश्व कप के दौरान प्लेइंग-11 को लेकर संकट पैदा कर दिया है, क्योंकि हाल के महीनों में जिस भी बैटर को मौका मिला, उसने दोनों हाथों से उसे लपका है. अब इसमें सूर्यकुमार यादव का नाम भी जुड़ गया.
  • सूर्यकुमार यादव को वर्ल्ड कप के 15 सदस्यीय प्रोविजनल स्क्वॉड में रखा गया है और जिस तरह का भरोसा कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने उनपर दिखाया है, उससे तो ये साफ है कि वो वर्ल्ड कप के फाइनल स्क्वॉड में भी रहेंगे लेकिन अब सवाल प्लेइंग-11 को लेकर भी खड़ा हो रहा है. कम से कम सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली और इंदौर वनडे में जैसी बल्लेबाजी की, उससे तो भारतीय टीम मैनेजमेंट की परेशानी बढ़ती दिख रही.
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल मार्च में सूर्यकुमार यादव लगातार 3 मैच में खाता खोलने में भी नाकाम रहे थे लेकिन 6 महीने में ही सारा खेल बदल गया और इस बार सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो वनडे में अर्धशतक ठोके और इंदौर में तो उन्होंने अपने कद के मुताबिक तूफानी पारी खेली. दोनों ही बार सूर्या ने ये पारियां अपने नए रोल यानी बतौर फिनिशर खेली और वो भी 6 नंबर पर आकर.
  • मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने मुश्किल स्थिति में आकर केएल राहुल के साथ भारतीय पारी को संभाला था और अपने खेल को बदलते हुए करीब डेढ़ साल बाद अर्धशतक जमाया था. मोहाली वनडे को वो भारत के लिए फिनिश नहीं कर पाए थे लेकिन इंदौर में उन्होंने ये कसर पूरी कर दी.
  • सूर्यकुमार यादव इंदौर में 40वें ओवर के बाद बैटिंग के लिए उतरे थे और टी20 के अंदाज में बैटिंग कर सिर्फ 37 गेंदों में 72 रन की पारी खेल भारत को 399 रन के स्कोर तक ले गए थे. उन्होंने कैमरन ग्रीन के एक ओवर में लगातार चार छक्के भी मारे थे और चारों ही मैदान की अलग-अलग दिशाओं में.
  • ऐसे में अब सवाल ये उठता है कि क्या अब सूर्या को विश्व कप के प्लेइंग-11 में जगह मिलेगी? और अगर उन्हें जगह दी जाती है तो फिर कौन बाहर बैठेगा? क्योंकि सारे ही बैटर इस वक्त फॉर्म में हैं. भारतीय टॉप-थ्री तो तय हैं. रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली. अब श्रेयस अय्यर ने भी शतक ठोक 4 नंबर के लिए अपना दावा और मजबूत कर दिया है. फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर के रूप में केएल राहुल का खेलना तय है. फिर हार्दिक पंड्या हैं तो ऐसे में सूर्या कैसे खेलेंगे?
  • फिलहाल तो टीम कॉम्बिनेशन देखकर यही लग रहा है कि ईशान किशन को ही सूर्यकुमार के लिए कुर्बानी देनी होगी. क्योंकि केएल राहुल ने अपनी जगह पक्की कर ली है. वापसी के बाद से ही केएल राहुल बतौर बैटर और विकेटकीपर दोनों रोल में फिट और हिट नजर आ रहे. ऐसे में तो ईशान किशन को ही बाहर बैठना पड़ सकता है. क्योंकि सूर्या जैसे खिलाड़ी को कोई टीम मिस नहीं करना चाहेगी.

Leave a Comment

Scroll to Top