Women Reservation Bill: ‘किन्रर समुदाय को भी मिले आरक्षण’, महिला रिजर्वेशन बिल पास होने पर बोलीं कौशल्यानंद गिरी

UP News: संसद से महिलाओं के लिए आरक्षण बिल पास होने पर यूपी किन्नर वेलफेयर बोर्ड की वरिष्ठ सदस्य स्वामी कौशल्यानंद गिरी (Kaushalya Nand Giri) उर्फ टीना मां ने बड़ा बयान दिया है.

Prayagraj News: संसद से महिलाओं के लिए आरक्षण बिल पास होने पर यूपी किन्नर वेलफेयर बोर्ड की वरिष्ठ सदस्य स्वामी कौशल्यानंद गिरी (Kaushalya Nand Giri) उर्फ टीना मां ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय को भी अब ज्यादा अधिकार और आरक्षण मिलने की उम्मीद जगी है. प्रयागराज में किन्नर अखाड़ा की बैठक को संबोधित करते हुए टीना मां ने कहा कि देश में किन्नरों की संख्या कम नहीं है. हमें भी समाज की मुख्यधारा में शामिल होने और आगे बढ़ने के लिए आरक्षण की जरूरत है.

महिला आरक्षण बिल पास होने पर टीना मां ने खुशी जताई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद है कि किन्नर समुदाय के साथ इंसाफ करेंगे. उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर किन्नर समुदाय के लिए काम नहीं करने का आरोप लगाया. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने किन्नरों की भलाई के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई है. उन्होंने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए दूसरा बिल लाने या आरक्षण की वकालत की. टीना मां ने कहा कि आरक्षण बिल संसद से पास होने पर महिलाएं आगे बढ़ने में सक्षम होंगी. महिला आरक्षण बिल यानी नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद के दोनों सदनों से पारित होने पर बीजेपी उत्साहित है.

ट्रांसजेंडर समुदाय को भी अधिकार मिलने की जगी उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम देश में बदलने का काम करेगा. बुधवार (20 सितंबर) को बिल के समर्थन में 454 लोकसभा सदस्यों ने वोट डाले और विपक्ष में दो वोट पड़े. राज्यसभा में 214 सदस्यों ने बिल के प्रति समर्थन जाहिर किया. हालांकि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बिल लागू नहीं किया जा सकता. बिल लागू करने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि 2026 के बाद महिला आरक्षण बिल लागू किया जा सकता है. एएनआई से विशेष बातचीत में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जनगणना और परिसीमन (सेंसस और डीलिमिटेशन) की प्रमुख संबद्धता की बात कही.

Leave a Comment

Scroll to Top