Weather Update Today: दिल्ली में सांस लेना हुआ ‘दुश्वार’, AQI बहुत खराब श्रेणी में पहुंचा, यूपी समेत इन राज्यों में आज कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, आज जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

Weather Update Today: उत्तर भारत के राज्यों में इस वक्त भले ही बारिश न हो रही हो, लेकिन दक्षिण में भारी बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, केरल और माहे में 30 अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा आज यानी रविवार (29 अक्टूबर) को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप में हल्की बारिश के आसार हैं 

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. आईएमडी के अनुसार, रविवार (29 अक्टूबर) को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई और आने वाले दिनों में प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के चलते इसके और भी खराब होने की आशंका है.

एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. 

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में इन दिनों मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जहां दिन के समय अच्छी खासी धूप पड़ रही है, तो वहीं सुबह और शाम को मौसम सर्द हो जाता है और हल्की सिहरन महसूस होती है. यूपी में अगले एक हफ्ते ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज भी मौसम शुष्क रहेगा और दिन में अच्छी खिली हुई धूप देखने को मिलेगी.

उत्तराखंड में भी मौसम बदल गया है, जहां सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो वहीं दिन में पहाड़ों पर मौसम साफ है. इसके अलावा पहाड़ों की चोटियों पर बर्फबारी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके अलावा नॉर्थ ईस्ट राज्यों नागालैंड, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. 

Leave a Comment

Scroll to Top