Video: क्या इस लड़की की है तीसरी आंख? पट्टी बांध कर पहचानती रंग, फर्राटे से पढ़ती है किताब

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर. करत-करत अभ्यास के जडमति होत सुजान, रसरी आवत-जात ते सिल पर परत निशान. इस दोहे को शाहजहांपुर की रहने वाली 17 साल की प्रार्थना भटनागर ने सही कर दिखाया है. प्रार्थना भटनागर ने मनोयोग से खुद के अंदर एक ऐसी प्रतिभा विकसित की है, जिससे वह आंखों पर काली पट्टी बांधकर हाथों की उंगली और पैरों के पंजे से सब कुछ पढ़ सकती है. इतना ही नहीं प्रार्थना छूने मात्र से कलर भी पहचान लेती हैं. प्रार्थना का कहना है कि यह सब उसने सिर्फ 3 महीने की दिमागी एक्सरसाइज के बाद किया है. प्रार्थना को 14 भाषाओं का ज्ञान भी है. प्रार्थना कहती हैं कि वह आंखों पर काली पट्टी बांधकर भीड़ में साइकिल भी चला सकती हैं.प्रार्थना की मां उपमा भटनागर बताती हैं कि यह साइंस और योग का कंबीनेशन है. इसे मिडब्रेन एक्टिवेशन कहते हैं और यह टेक्नोलॉजी जापान ने 40 साल की रिसर्च के बाद इजाद की है. मिडब्रेन एक्टिवेशन के बाद बच्चे का दिमाग बेहद ही तेज हो जाता है और वह चीजों को आसानी से समझ और याद कर सकता है.

मां ने गुजरात से ली थी ट्रेनिंग
उपमा भटनागर कहती हैं कि जब इस तकनीक के बारे में उन्हें जानकारी हुई तो पता चला कि गुजरात का एक इंस्टिट्यूट है, जो मिडब्रेन एक्टिवेशन की ट्रेनिंग कराता है. जिसके बाद वह स्वयं गुजरात गई और 3 महीने का कोर्स पूरा कर वापस लौटी. उसके बाद उन्होंने अपनी बेटी प्रार्थना भटनागर को भी मिडब्रेन एक्टिवेशन कराया. अब प्रार्थना भटनागर आंखें बंद करके वह सब कर सकती हैं जो हम लोग आंखें खोलकर करते हैं.

10 साल की उम्र में किया था मिड ब्रेन एक्टिवेशन
प्रार्थना भटनागर 10 साल की उम्र में कक्षा 5 में पढ़ती थी तभी उसका मिडब्रेन एक्टिवेशन हो गया और आज वह 17 साल की हो गई हैं और 12वीं कक्षा पास कर ली है. प्रार्थना भटनागर का कहना है कि वह किसी भी अनजान इंसान को देखकर उसकी पूरी पर्सनालिटी के बारे में भी बता सकती हैं.

तीन से चार घंटे करती हैं मनोयोग
प्रार्थना भटनागर कहती हैं कि वह रोजाना तीन से चार घंटे तक मनोयोग करती हैं, जिसमें अलग-अलग तरीके के अभ्यास किए जाते हैं. वहीं, प्रार्थना अब और बच्चों को भी मिडब्रेन एक्टिवेशन की ट्रेनिंग देती हैं. प्रार्थना का कहना है कि 5 साल से 15 साल तक के बच्चों का मिड ब्रेन एक्टिवेशन किया जा सकता है.

Leave a Comment

Scroll to Top