UP News: लखनऊ में डायल 112 की महिला कर्मचारियों का प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिया

UP Dial 112: उत्तर प्रदेश में इमरजेंसी नंबर डायल 112 सर्विस में संविदा पर तैनात महिला कर्मचारियों ने लखनऊ में सैलरी में बढ़ोतरी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

UP Dial 112 Protest: उत्तर प्रदेश में इमरजेंसी नंबर डायल 112 सर्विस में संविदा पर तैनात महिला कर्मचारियों ने लखनऊ में आज विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान जब महिला कर्मचारियों ने नारेबाजी करते हुए सीएम आवास की ओर बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें रास्ते में ही रोक लिया और हिरासत में ले लिया. इस दौरान महिला कर्मियों और पुलिस के बीच काफी खींचतान भी देखने को मिली.

यूपी की डायल 112 में तैनात करीब छह सौ महिला कर्मचारियों ने सोमवार से ही वेतन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर काम करना बंद कर दिया था, जिसकी वजह से कई जिलों में डायल 112 की सेवाएं भी बाधित हो गईं. इसके अलावा ये नियुक्ति पत्र भी दिए जाने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गईं थी. देर रात तक महिला कर्मियों का धरना जारी रहा. इसके बाद वहां पीएसी को तैनात कर दिया गया था. 

नियुक्ति पत्र देने की भी मांग
महिला कर्मचारियों का आरोप है कि आउटसोर्सिंग कंपनी टेक महिंद्रा का कांट्रेक्ट खत्म हो गया है, जिसके बाद इसका टेंडर किसी नई कंपनी को दे दिया गया है. नई कंपनी अब उन्हें नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है. यही नहीं पहले की आउटसोर्स कंपनी से भी उन्हें नियुक्ति पत्र अबतक नहीं दिया गया है और नई भर्ती शुरू कर दी गई है. 

वेतन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर प्रदर्शन
जानकारी के मुताबिक यूपी डायल 112 में महिलाकर्मी 11-12 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी पर काम कर रही है. आरोप है कि अधिकारियों ने 18 हजार रुपये तक वेतन का वादा किया था, लेकिन अब तक उनकी सैलरी बढ़ाई नहीं गई है. सोमवार को जब महिला कर्मचारियों ने दफ्तर में धरना प्रदर्शन शुरू किया था तो यहां की बिजली भी काट दी गई थी. यही नहीं शौचालय तक का इस्तेमाल नहीं करने दिया गया. जिसके बाद आज इन्होंने सीएम आवास के सामने प्रदर्शन करने की कोशिश की, लेकिन उन्हें रास्ते में ही हिरासत में ले लिया गया.

Leave a Comment

Scroll to Top