UP News: लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर सूख रही ‘मौत की मक्का’, किसानों ने सर्विस रोड पर किया कब्जा

Unnao News: किसानों की इस दबंगई पर रोक लगाने के लिए यूपीडा के उच्च अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को सर्विस रोड पर किसी भी कीमत पर मक्का न फैलाने के कड़े निर्देश जारी किए हैं.

Lucknow Agra Expressway Maize Spread: उत्तर प्रदेश के जिला उन्नाव से गुजर रहे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर गजब का नजारा देखने को मिल रहा है. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साइड में सर्विस रोड पर कई किलोमीटर तक मक्का फैलाकर सड़क कब्जा कर लिया है. किसानों की इस दबंगई से आने जाने वाले वाहन मक्के की वजह से फिसल कर गिर रहे हैं. सर्विस लेन पर किसान मक्का फैलाकर सुखा रहे हैं, जिससे आने-जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मक्का के दोनों तरफ फैले होने की वजह से बाइक सवार फिसल कर गिर रहे हैं, जिससे बुरी तरह घायल हो जा रहे हैं. घायल बाइक सवारों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आपको बता दे कि यह मामला बांगरमऊ तहसील अंतर्गत बेहटा मुजावर थाना क्षेत्र का है. यंहा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर किसान मक्का सुखाने के लिए फैला रहे हैं. किसानों ने आगरा एक्सप्रेसवे की सर्विस लेन पर कई किलोमीटर तक मक्का फैलाकर सड़क को अपने कब्जे में कर लिया है. सर्विस लेन पर पड़े मकई के दोनों की वजब से फिसल कर वाहन सवार गिर रहे हैं, जिससे लोग बुरी तरह घायल हो जा रहे हैं. अगर किसान इसी तरह आगरा एक्सप्रेसवे की सर्विस लेन पर मक्का सुखाएंगे तो आने वाले वक्त में बड़ा हादसा हो सकता है.

हालांकि हादसों का खतरा देख, यूपीडा की गश्त टीम ने मक्का फैलाने वाले किसानों को इसके खतरे के बारे में बताया और कड़ी चेतावनी भी दी. आगरा एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड पर किसान बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र सिरधरपुर से लेकर लेकर थाना बेहटा मुजावर क्षेत्र के गांव रसूलपुर रूरी तक सुखाने के लिए मक्का फैला देते हैं. जून के बाद अक्टूबर में भी किसान मक्का फैलाकर सर्विस रोड पर कब्जा कर लेते हैं, यही नहीं किसान सर्विस रोड के बीचों-बीच बड़े-बड़े पत्थर लगा देते हैं या फिर बीच में ट्रैक्टर ट्राली खड़ी कर देते हैं.

यूपीडा के अधिकारियों ने कड़े निर्देश किए जारी

किसानों की इस दबंगई पर रोक लगाने के लिए यूपीडा के उच्च अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को सर्विस रोड पर किसी भी कीमत पर मक्का न फैलाने के कड़े निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत इस अपराध पर उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के भी आदेश दिए हैं. वहीं मक्का फैलाने वाले किसानों को कड़ी चेतावनी देते हुए मक्का हटवाने के आदेश दिए गए हैं. दोबारा मक्का फैलाने पर रिपोर्ट दर्ज करने की चेतावनी भी दी गई है. वहीं मक्का सुखाने को लेकर किसान अवधेश कुमार ने कहा कि जब जगह नहीं है कहीं तो मक्का कहां सुखाई जाए. जगह कहां है मजबूरी में सुखा रहे हैं. अवधेश कुमार का कहना है कि कहीं कोई प्लाट छोड़े नहीं गए हैं. 

एसडीएम ने सीओ और एसओ को दिया निर्देश

इस मामले को लेकर एसडीएम नरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि आगरा एक्सप्रेसवे के किनारे जो है उधर हमारी बांगरमऊ तहसील मक्का बेल्ट है. वहां पर शिकायतें प्राप्त हुई है वहां जो सर्विस लाइन है वहां पर किसान लोग मक्का फैला देते हैं तो उसमें निर्देशित कर दिया है. संबंधित तहसील के एसडीएम को सीओ को एसओ को  निर्देशित किया गया है कि वह चिन्हित कर जहां ऐसा है उनको मना करेंगे नहीं तो कार्रवाई करेंगे. किसी को भी रोड पर अतिक्रमण करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Leave a Comment

Scroll to Top