UP News: यूपी में हलाल प्रोडक्ट बैन होने के बाद खाद्य विभाग हुआ एक्टिव, कानपुर में शुरू हुई छापेमारी

Kanpur News: हलाल प्रोडक्ट पर बैन लगाने के बाद कानपुर में खाद्य विभाग की टीम ने शापिंग मॉल जेड स्क्वायर में छापेमारी की कार्रवाई की है. इस दौरान कई प्रकार के फूड प्रोडक्ट की जांच की गई.

Halal Product Ban: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हलाल प्रोडक्ट पर बैन लगाने के बाद से खाद और औषधि प्रशासन विभाग एक्टिव हो गया है. सोमवार को खाद्य विभाग की टीम ने कानपुर के बड़े चौराहे पर बने शापिंग मॉल जेड स्क्वायर में छापेमारी की कार्रवाई की है. खाद्य विभाग की टीम ने शापिंग मॉल में बने सभी फूड कोर्ट में चेकिंग की. फिलहाल जांच के दौरान टीम को जिस प्रोडक्ट पर रोक लगाई गई है, वो प्रोडक्ट नहीं मिले.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रदीप पटेल ने बताया कि हलाल प्रोडक्ट पर रोक लगाए जाने के बाद जिले भर में जांच की जा रही है. उसी के चलते इस माल में बने फूड कोर्ट्स में जांच की जा रही है. उनका कहना था की जिस पर रोक लगाई गई है, वो चीज यहां नहीं मिली है. उनका कहना है कि खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत दूसरी संस्थाओं की ओर से फर्जी प्रमाणन को रोक लगाने के लिए जांच की जा रही है.

AIMPLB ने जताया विरोध

फिलहाल हलाल प्रोडक्ट पर प्रतिबंध लगाए जाने पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने इसका विरोध जताया है. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मोहम्मद सुलेमान का कहना है कि हलाल प्रोडक्ट पर बैन लगाना मौलिक अधिकारों के खिलाफ है. वहीं उनका कहना है कि सरकार इस तरह के बैन लगाकर खास विचारधारा के विपरीत काम कर रही है.

हाईकोर्ट जाएगा AIMPLB

 AIMPLB के संस्थापक सदस्य मोहम्मद सुलेमान का कहना है कि वह इसके खिलाफ आवाज उठाएंगे और कानून का सहारा लेकर हाईकोर्ट में इस मुद्दे को उठाएंगे. बता दें कि लखनऊ के हजरतगंज थाने में फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर हलाल सर्टिफाइड फूड प्रोडक्ट बेचने के संबंध में एफआईआर दर्ज की गई थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए यूपी की सीएम योगी सरकार ने राज्य में हलाल प्रोडक्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Leave a Comment

Scroll to Top