UP News: यूपी में प्राइमरी टीचर्स को दिवाली का तोहफा, सीएम योगी ने किया बड़ा एलान

UP Primary Teachers News: यूपी के प्राइमरी टीचर्स को सरकार दिवाली के पहले प्रमोशन देने की तैयारी में है. इसके लिए प्रदेश के 68500 शिक्षकों को भी चयनित किया गया है.

UP Primary Teacher Promotion: योगी सरकार उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत टीचर्स (Primary Teacher) को दिवाली गिफ्ट (Diwali Gift) देने जा रही है. सरकार की ओर से इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है. सरकार प्रदेश के प्राथमिक शिक्षकों को पदोन्नत करने जा रही है. खास बात ये है कि इसमें 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के अंतर्गत चुने गए शिक्षकों को भी प्रमोशन का अवसर प्रदान किया जाएगा.

यूपी में प्राइमरी टीचर्स के लिए नवंबर का महीना सौगातों वाला साबित होने वाला है. मिली जानकारी के अनुसार प्रमोशन की प्रक्रिया 8 नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी. इसमें सहायक अध्यापक भर्ती के अंतर्गत चुने गए शिक्षकों को भी प्रमोशन दिया जाएगा.इन शिक्षकों को मिलेगा का प्रमोशन का फायदा सरकार की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि प्रमोशन का फायदा उन्हीं शिक्षकों को मिलेगा. जिन्होंने पांच साल की सेवा पूरी कर ली है. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने 15 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया था. जिसमें 30 सितंबर 2023 तक पांच साल की सेवा पूरी कर चुके शिक्षकों को भी शामिल करने का आदेश दिया था. जिससे अब इस रेस में 68500 भर्ती हुए शिक्षक भी शामिल हो गए हैं. बीएसए को देना होगा प्रमाणपत्रत्रुटिरहित सीनियर्स की लिस्ट को अपलोड करने का एक प्रमाणपत्र भी बीएसए को देना होगा. ध्यान देने वाली बात है कि शिक्षकों की सीनियर्स लिस्ट मानव संपदा पोर्टल पर 24 जुलाई तक अपलोड की गई थी. प्रयागराज के साथ ही कई जिलों में 2009 से नियुक्त शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हो पाई है. शिक्षकों के प्रमोशन का मामला पिछले छह महीने से चर्चा में है. इस बारे में इस साल पहले भी आदेश जारी हो चुका है. शिक्षकों का कहना है कि समय से प्रमोशन न होने से उन्‍हें हर महीने औसतन ढाई से तीन हजार रुपयों का नुकसान हो रहा है.

Leave a Comment

Scroll to Top