UP News: दिवाली पर इन लोगों को नहीं मिलेगा उज्ज्वला योजना का लाभ? फ्री गैस सिलेंडर की जानें डिटेल

UP News: केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत सभी मुफ्त का सिलेंडर दे रही है. योजना को लेकर लोगों में कई तरह के सवाल हैं. गैस एजेंसी संचालक ने इन्हीं सवालों का जवाब दिया है.

UP Free LPG Cylinders: केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana ) के तहत सभी को फ्री का गैस सिलेंडर बांट रही है. लेकिन इस योजना को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. आखिर सरकार की योजना का लाभ कैसे मिलेगा इसको लेकर क्या कुछ डाक्यूमेंट लगेंगे. कहां जाना पड़ेगा जैसे तमाम सवाल हितग्राहियों के मन में हैं. लखनऊ के गोमती नगर स्थित एचपी गैस एजेंसी संचालक ने उज्ज्वला योजना को लेकर विस्तार से जानकारी दी. 

इस वजह से नहीं हो पाया वेरीफिकेशन
उज्ज्वला 3.O को लेकर एजेंसी संचालक का कहना है कि, योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को राशन में जितने सदस्यों का नाम है सबका आधार कार्ड चाहिए.  उनके पास पहले से कोई कनेक्शन नहीं होना चाहिये. वेरीफिकेशन को लेकर उन्होंने कहा कि, जिनका वेरीफिकेशन नहीं हो पाया है. उसकी दो वजह है या तो उनके पास पहले से कनेक्शन होगा तो फिर उनको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा या फिर उनके आधार कार्ड में कोई कमी होगी. इसके लिए आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करा लें. या फिर गैस एजेंसी पहुंचकर बायोमैट्रिक अपडेट करा लें. 

ये दस्तावेज एजेंसी को देने होंगे
एजेंसी संचालक ने बताया कि, हितग्राही को उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए अपना आधार कार्ड फैमिली का आधार कार्ड, राशन कार्ड फोटो औऱ बैंक पासबुक या कैंसिल चेक या जो भी बैंक डिटेल हो उसे देनी होगी.जिसमें सब्सिडी का पैसा आएगा. इसको लेकर ग्राहकों को एजेंसी की तरफ से एक रिफिल बुक दी जाएगी. जिसमें लेन-देन को लेकर सारी डिटेल रहेंगी. आगे उन्होंने बताया कि, ग्राहकों को एक भी पैसा किसी तरह का किसी को नहीं देना है. ग्राहक को गैस, चूल्हा, पाइप रेगुलेटर सबकुछ मुफ्त दिया जाएगा. इसके बाद सिलेंडर का नॉर्मल प्राइस है उसका भुगतान करना होगा.

Leave a Comment

Scroll to Top