Russia Ukraine War: यूक्रेन ने फिर उड़ाए रूसी राष्ट्रपति के होश, यूक्रेनी सैनिकों ने मार गिराया पुतिन का अजेय किनझल मिसाइल

Russia Ukraine Crisis: किनझल एक रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल है जो मैक 10 से भी अधिक गति तक पहुंच सकती है. यह पारंपरिक या परमाणु पेलोड को लेकर 1,500 से 2,000 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन के साथ करीब 20 महीने से जंग लड़ रहे रूस के लिए एक और बुरी खबर है. यूक्रेनी सेना ने रूसी किनझल हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराने का दावा किया है. यह वही मिसाइल है, जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने “अजेय” बताया था. इस खबर के बाद यूक्रेनी सैनिकों में नया उत्साह भर सकता है. दरअसल, इस रूसी मिलाइल ने पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन की सेना को काफी नुकसान पहुंचाया था.

यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उसने अमेरिका के पैट्रियट सिस्‍टम की मदद से रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया है. बता दें कि अब तक यह माना जाता था कि रूस की हाइपरसोनिक मिसाइलों को हवा में तबाह नहीं किया जा सकता है.

यूक्रेन वायुसेना के प्रवक्ता ने भी किया दावा

द यूरेशियन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेनी मीडिया ने यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इनहाट के हवाले से दावा किया है कि 14 दिसंबर को रूसी सैनिकों की ओर से हवाई हमले किए जा रहे थे. इस दौरान रूस का X-47M किंजल बैलिस्टिक मिसाइल भी हमला कर रहा था. यूक्रेन के सैनिकों ने इसे जवाबी हमले में मार गिराया. हालांकि, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से इस पर कोई बयान नहीं आया है.

पहले भी यूक्रेन गिरा चुका है रूसी मिसाइल

बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि यूक्रेन ने रूस के “अजेय” हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया है. इस साल मई में, यूक्रेनी बलों ने दावा किया कि उन्होंने पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणालियों का उपयोग करके एक ही रात में छह किंझल हाइपरसोनिक मिसाइलों को मार गिराया था.

Leave a Comment

Scroll to Top