Republic Day 2024: 26 जनवरी को चप्पे-चप्पे पर 14000 जवानों की नजर, QRT, कमांडो और SWAT के साथ दिल्ली पुलिस है तैयार

Republic Day Parade 2024: दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियों जोरों पर हैं. वहीं दिल्ली पुलिस भी किसी भी तरह की अप्रिय घटना से समय रहते निपटने के लिए तैयार है. जानिए क्या हैं उनकी तैयारियां.

Republic Day Parade Security: भारत 75वें गणतंत्र दिवस की तैयारियों में जुटा है. दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी की परेड को लेकर जवान कदमताल कर रहे हैं. इस दौरान कई विदेशी सैलानी भी भारत के इस जश्न में शामिल होने के लिए राजधानी दिल्ली पहुंच रहे हैं. इन तैयारियों और जश्न के माहौल मे किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए सुरक्षाबलों के हजारों जवान मुस्तैद हैं. दिल्ली पुलिस के मुताबिक 26 जनवरी की परेड के दिन चप्पे-चप्पे पर उनकी नजर रहेगई और 14 हजार सुरक्षाकर्मी कर्तव्य पथ और उसके आस-पास तैनात रहेंगे.  

स्पेशल कमिश्नर (सुरक्षा) दीपेंद्र पाठक ने बताया है कि 77 हजार से ज्यादा अतिथियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और इस दौरान सुरक्षाबलों की अलग-अलग इकाइयां आपसी समन्वय के साथ काम करेंगी. सुरक्षाकर्मियों के अलावा कमांडो, क्विक रिएक्शन टीम (QRT), पीसीआर वैन और स्वाट (SWAT) टीम भी अलग-अलग जगहों पर तैनात रहेंगी और ये सुनिश्चित किया जाएगा कि जश्न में कोई बाधा न आए. उनका कहना है कि दिल्ली पुलिस किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 

विजिटर्स के लिए मिसिंग बूथ से फर्स्ट एड तक…

स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) मधूप तिवारी ने बताया है कि उस इलाके को 28 जोन में बांटा गया है और हर जोन पर एक डीसीपी या एडिशनल डीसीपी के नेतृत्व में नजर रखी जाएगी. विजिटर्स की सुविधा के लिहाज से भी दिल्ली पुलिस ने कई तैयारियां की हैं. पुलिस ने कई प्रमुख जगहों पर लापता लोगों के लिए मिसिंग बूथ, हेल्प डेस्क, फर्स्ट एड और गाड़ियों की चाबी जमा कराने के लिए भी केंद्र बनाए गए हैं. 

दिल्ली पुलिस ने विजिटर्स से अपील की है कि वो सुबह 8 बजे तक समारोह स्थल तक पहुंच जाएं, ताकि उन्हें चेकिंग की प्रक्रिया से गुजरने में समस्या न हो. 25 जनवरी रात 10 बजे से दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे और इस दौरान भारी वाहनों और माल ढोने वाली गाड़ियों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी. 26 जनवरी की परेड और सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने एडवायजरी भी जारी की है. इसके अनुसार गुरुवार से परेड खत्म होने के दिन तक कर्तव्य पथ से विजय चौक और इंडिया गेट तक किसी भी तरह का ट्रैफिक मूवमेंट नहीं होगा.  

Leave a Comment

Scroll to Top