Republic Day: परेड के लिए 13 हजार विशेष मेहमानों को दिया गया न्योता, किसान, साइंटिस्ट से लेकर महिला वैज्ञानिक तक

Republic Day: इस साल परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर करीब 77,000 लोगों के आने की संभावना है. इस बार गणतंत्र दिवस समारोह महिला केंद्रित होगा.

Republic Day 2024: देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (26 जनवरी) को 75वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसमें फ्रांस के राष्ट्रपति  इमैनुएल मैक्रों चीफ गेस्ट के रूप में शामिल होंगे. समारोह से पहले शहरभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए गए हैं और चप्पे-चप्पे पर एंटी-ड्रोन सिस्टम से निगरानी की जा रही है.

इस साल परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर करीब 77,000 लोगों के आने की संभावना है. रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने के मुताबिक, इस साल परेड में करीब 13 हजार विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने सरकार की योजनाओं का लाभ उठाया है. 

महिला साइंटिस्ट-स्वतंत्रता सेनानियों को निमंत्रण
समारोह में इसरो की महिला साइंटिस्ट्स, स्वतंत्रता सेनानियों, किसानों और आदिवासी समुदाय के लोगों को भी निमंत्रण दिया गया है. इस साल गणतंत्र दिवस की थीम विकसित भारत और भारत – लोकतंत्र की मातृका, देश की आकांक्षाओं और लोकतांत्रिक लोकाचार का प्रतीक रखी गई है.

परेड में इस बार 80 फीसदी महिलाएं
इस बार का समारोह महिला केंद्रित होगा. कर्तव्य पथ पर परेड में इस बार 80 फीसदी महिलाएं शामिल हो रही हैं. पहली बार तीनों सेनाओं की एक महिला टुकड़ी भी मार्च करेगी. इतना ही नहीं, केंद्रीय सशस्त्र बलों की टुकड़ियों में भी महिलाकर्मी रहेंगी. इस बार परेड में एयरफोर्स के फ्लाईपास्ट में फाइटर प्लेन, हेलीकॉप्टर और ट्रांसपोर्ट विमानों में 15 महिलाएं भी शामिल होंगी.

समारोह के लिए ई-आमंत्रण
इस साल भी समारोह के लिए गणमान्य लोगों को ई-निमंत्रण दिए गए हैं. इन्हें www.e-invation.mod.gov.in के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक मोड में जारी किया गया था. समारोह में ज्यादा से ज्यादा लोग आएं, इसके लिए जनता के लिए सीटों की संख्या बढ़ाई गई है. जनता के लिए टिकटों की संख्या बढ़ा दी गई है.

Leave a Comment

Scroll to Top