Ramlala Pran Pratishtha: गुजरात से अयोध्या पहुंची 108 फीट लंबी अगरबत्ती, रामनगरी को करेगी सुगंधित

Ram Mandir Opening: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले गुजरात से 108 फीट लंबी अगरबत्ती अयोध्या लाई गई है. इस अगरबत्ती का वजन साढ़े तीन हजार किलो है और ये 9 दिनों में अयोध्या पहुंची है.

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर देशभर में उत्सव का माहौल है. देश के कोने-कोने से राम मंदिर के लिए नायाब चीजें आ रही हैं. अब गुजरात के वड़ोदरा में एक ऐसी अगरबत्ती तैयार कर अयोध्या लाई गई है. जिसकी लंबाई 108 फीट है. यह अगरबत्ती गुजरात से 108 फीट लंबे रथ से अयोध्या पहुंची. जिसको गुजरात से अयोध्या लाने में 9 दिन का वक्त लगा है. 

हालांकि किन्ही कारणों से इस अगरबत्ती को राम जन्मभूमि परिसर में ले जाने की अनुमति नहीं प्राप्त हुई. आज से अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिवसीय महाअनुष्ठान भी शुरू हो रहा है. इस कार्यक्रम के दौरान ये अगरबत्ती पूरी अयोध्या को महकाएगी. इसका वजन साढ़े तीन हजार किलो है. इसे बनाने में छह महीने का समय लगा है और इसकी कीमत ₹500000 बताई जा रही है. 

108 फीट लंबी अगरबत्ती पहुंची अयोध्या

अयोध्या नया घाट बस स्टेशन पर आज इस अगरबत्ती को मणिराम दास छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास द्वारा प्रज्वलित भी किया गया. इस अगरबत्ती को बनाने वाले कारीगर ने बताया कि यह जो अगरबत्ती प्रज्वलित की गई है इसके अंदर से जो उर्जा निकल रही है यह 50 किलोमीटर तक की एरिया को कवर करेगी. 

हर दो किलोमीटर पर राम भक्तों ने किया स्वागत

उन्होंने कहा कि 50 किलोमीटर तक की जो नकारात्मक ऊर्जा है उसको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करेगी. प्रभु राम ने समुद्र में सेतु बनाया था. जब हम गुजरात से अगरबत्ती लेकर निकले तो हर दो किलोमीटर पर राम भक्तों ने ढोल नगाड़ों के साथ इसका स्वागत किया. बहुत लोगों को भावुक होते हुए भी देखा है. लोगों के आंसू बहते हुए भी देखा है. लोगों में इतना उमंग और उत्साह है. 500 वर्षों के बाद भगवान अपने निजी स्थान में आ रहे हैं. पूरे देश के अंदर बहुत ही बड़ा उत्साह है. 

Leave a Comment

Scroll to Top