Rajasthan News: घने कोहरे के बीच इस डिवाइस के इस्तेमाल से बिना रुकावट के चल रहीं ट्रेनें, जानें इसकी विशेषता

Kota News: कोहरे के दौरान उत्तर भारत में बड़ी संख्या में ट्रेनें प्रभावित होती हैं सुचारू रेल परिचालन करने के लिए रेलवे में कोहरे के मौसम के दौरान फॉग सेफ डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है.

Kota Latest News: हर साल, सर्दियों के महीनों में कोहरे के दौरान, विशेष रूप से देश के उत्तरी हिस्सों में बड़ी संख्या में ट्रेनें प्रभावित होती हैं. सुचारू रेल परिचालन करने के लिए रेलवे में कोहरे के मौसम के दौरान फॉग सेफ डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है. यह पहल ट्रेन सेवाओं की विश्वसनीयता में सुधार, देरी को कम करने और समग्र यात्री सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. कोटा मण्डल में 401 फॉग सेफ डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है,जिससे ट्रेनें कोहरे में भी सुचारू रूप से संचालित की जा रही हैं.

फॉग सेफ डिवाइस एक जीपीएस आधारित नेविगेशन डिवाइस 
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक व जनसम्पर्क अधिकारी रोहित मालवीय ने बताया कि फॉग सेफ डिवाइस एक जीपीएस आधारित नेविगेशन डिवाइस है, जो लोको पायलट को घने कोहरे की स्थिति में ट्रेन चलाने में मदद करता है. यह लोको पायलटों को सिग्नल, लेवल क्रॉसिंग गेट (मानवयुक्त और मानव रहित), स्थायी गति प्रतिबंध, तटस्थ खंड आदि जैसे- निश्चित स्थलों के बारे में ऑन-बोर्ड वास्तविक समय की जानकारी (प्रदर्शन के साथ-साथ आवाज मार्गदर्शन) प्रदान करता है. इस प्रणाली से भौगोलिक क्रम में आने वाले अगले तीन निश्चित स्थलों में से लगभग 500 मीटर तक ध्वनि संदेश के साथ-साथ अन्य संकेतक मिलते हैं.

कोहरे, बारिश या धूप जैसी मौसमी स्थितियों का इस पर कोई असर नहीं 
मालवीय ने बताया कि इस डिवाइस की कई विशेषता है, सभी प्रकार के अनुभागों जैसे सिंगल लाइन, डबल लाइन, विद्युतीकृत और गैर विद्युतीकृत अनुभागों के लिए उपयुक्त, इलेक्ट्रिक और डीजल इंजनों, ईएमयू/एमईएमयू/डीईएमयू के लिए उपयुक्त, 160 किमी प्रति घंटे तक की ट्रेन गति के लिए उपयुक्त, 18 घंटे के लिए बिल्ट-इन रीचार्जेबल बैटरी बैकअप है, पोर्टेबल आकार में कॉम्पैक्ट, वजन में हल्का (बैटरी सहित 1.5 किलोग्राम से अधिक नहीं) और मजबूत डिजाइन, लोको पायलट अपनी ड्यूटी फिर से शुरू करने पर डिवाइस को अपने साथ आसानी से लोकोमोटिव तक ले जा सकता है, लोकोमोटिव के कैब डेस्क पर आसानी से रखने की सुविधा,एक स्टैंडअलोन प्रणाली है, कोहरे, बारिश या धूप जैसी- मौसमी स्थितियों से अप्रभावित रहता है.

Leave a Comment

Scroll to Top