PM Modi Varanasi Visit Live: वाराणसी को इंटरनेशनल स्टेडियम का तोहफा, पीएम मोदी बोले- ‘माताओं बहनों की शक्ति ही मेरा सुरक्षा कवच’

PM Modi Varanasi Visit Live: स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी. इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था होगी.

बनारस के कलाकारों ने पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ी

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि काशी को देश की सांस्कृतिक राजधानी होने का गौरव प्राप्त है. ये नटराज की अपनी नगरी है और सारे स्वर महादेव के डमरू से उत्पन्न हुए हैं. सारी विधाएं नटराज से ही आई हैं. बनारस के कलाकारों ने पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ी है, सांसद खेल प्रतियोगिता हो. काशी में नई परंपराओं की शुरूआत है, सांसद ज्ञान प्रतियोगिता भी शहरी और ग्रामीण इलाकों में आयोजित की जाएगी. यहां का हर व्यक्ति हर परिवार काशी का ब्रांड एंबेसडर है. काशी सांसद टूरिस्ट गाइड प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी. दुनिया के कितने ही लोग यहां ज्ञान देने आते हैं। अटल आवासीय विद्यालयों पर 1100 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं.

पीएम मोदी ने अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत 16 स्कूलों का किया उद्घाटन

वाराणसी में पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत 16 स्कूलों का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बाबा के सम्मान से काशी का सम्मान नित नई उंचाईयों को छू रहा है. जी20 बैठक में जो भी काशी की विशेष चर्चा रही, काशी की सेवा, स्वाद, संस्कृति को विदेशी मेहमान अपने साथ लेकर गया है. बाबा के कृपा से काशी अब विकास के ऐसे आयाम गढ़ रही है वो अभूतपूर्व है. आज मैंने बनारस में अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम का उद्घाटन किया है, 2014 में जब मैं काशी आया। मेरे काशी के विकास का सपना धीरे धीरे साकार हो रहा है.

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे पीएम मोदी 

नारी शक्ति वंदन अभिनंदन कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे. यहां वो वो काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव में शामिल हो रहे हैं. काशी की सांस्कृतिक जीवंतता को सशक्त करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण ने काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव की संकल्पना को जन्म दिया है. इस महोत्सव में 17 विधाओं में 37,000 से अधिक लोगों ने भागीदारी की है, यहां जिन्होंने गायन, वाद्ययंत्र वादन, नुक्कड़ नाटक, नृत्य आदि में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है वो शामिल होंगे. इस कर्यक्रम के दौरान मेधावी प्रतिभागियों को रुद्राक्ष इंटरनेशनल कॉपरेशन एवं कन्वेंशन सेंटर में अपने सांस्कृतिक कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा.

माताओं बहनों की शक्ति ही मेरा सुरक्षा कवच- पीएम मोदी

नारी शक्ति वंदन अभिनंदन कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि  नारी का नेतृत्व बाकी दुनिया के लिए एक आधुनिक व्यवस्था हो सकती है. लेकिन हम तो महादेव से पहले मां पार्वती और मां गंगा को प्रणाम करने वाले लोग हैं. आज महिलाएं राफेल उड़ा रही हैं. हालांकि कुछ लोगों को वंदन शब्द से परेशानी है. हम माताओं बहनों का वंदन नहीं करेंगे तो क्या करेंगे. हमें नकारात्मक सोच को हटाते हुए अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा. माताओं बहनों की शक्ति ही मेरा सुरक्षा कवच है.

नारी शक्ति वंदन अधिनियम ने नवरात्रि के उत्साह को बढ़ा दिया- पीएम मोदी

वाराणसी में नारी शक्ति वंदन अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यहां के कण कण में मातृ शक्ति की महिमा जुड़ी हुई है. काशी नगरी देवी अहिल्याबाई होल्कर के पुण्य कार्यों की साक्षी रही है. इसलिए संसद में नारी शक्ति अधिनियम के पास होने बाद सबसे पहले काशी में आप सबका आशीर्वाद लेने आया हूं. नारी शक्ति वंदन अधिनियम ने नवरात्रि के उत्साह को बढ़ा दिया है. लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी.

‘जो खेलेगा, वही खिलेगा’- वारणसी में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब खेल का इंफ्रास्ट्रक्चर बनता है, इतना बड़ा स्टेडियम बनता है तो सिर्फ खेल ही नहीं स्थानीय अर्थव्यावस्था पर भी उसका सकारात्मक असर होता है. पीएम मोदी ने बताया कि अब समय बदला है, समाज की सोच बदली है. माता-पिता भी अब खेल को लेकर गंभीर हो गए हैं. आज सब जानते हैं कि ‘जो खेलेगा, वही खिलेगा’.

ये स्टेडियम स्वयं महादेव को समर्पित- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि महादेव की नगरी का ये स्टेडियम स्वयं महादेव को समर्पित है. ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम’ से खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल होगा, साथ ही भारत को भी अव्वल दर्जे के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मिलेंगे. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है. नए नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं. जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है. जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी. तब बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा. ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है.

भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा स्टेडियम- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि खेलो इंडिया अभियान से आज बहुत कम उम्र में ही देश के कोने-कोने में टेलेंट की पहचान की जा रही है. खिलाड़ियों की पहचान करके उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर का एथलीट बनाने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है. आज जिस स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है, ये स्टेडियम बस ईंट और कंक्रीट से बना एक मैदान नहीं बल्कि भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा.

छोटे-छोटे गांवों से निकले युवा देश की शान बने

भारत के गांव-गांव में खेल प्रतिभाएं मौजूद हैं. खेलों के महारथी मौजूद हैं. इन्हें तराशना जरूरी है. आज छोटे-छोटे गांव से निकले युवा पूरे देश की शान बने हुए हैं. हमें इस टैलेंट का ज्यादा से ज्यादा अवसर देने हैं. खेलों इंडिया अभियान से आज देश के कोने-कोने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान की जा रही है, जिन्हें आगे बढ़ाने के लिए सरकार काम करेगी. आज सरकार खिलाड़ियों के अच्छी कोचिंग की व्यवस्था भी की जा रही है. जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय खेलों का अनुभव हैं उन्हें बतौर कोच प्रोत्साहित किया जा रहा है.

काशी जैसा आनंद कहीं नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि काशी जैसा आनंद कहीं नहीं है. जब यहां भव्य स्टेडियम बनेगा तो यहां लोगों की संख्या भी बढ़ेगी और इससे काशी के सभी लोगों को फायदा होगा. यहां के दुकानदारों, टैक्सी चालकों और नावों वालों का भी डबल फायदा होगा. काशी का सांसद होने के नाते मैं यहां आए बदलावों का भी गवाह बना, सांसद खेल प्रतियोगिता के दौरान यहां के युवाओं में जो उत्साह रहते हैं. उसकी जानकारी मुझे मिलती रहती है. खेलों में आज जो भारत को सफलता मिल रही है वो देश की सोच मे आए बदलाव का परिणाम है. हमने खेलों को उनके करियर में जोड़ा है. खेलो इंडिया के बजट में पिछले साल के मुकाबले इस बार 70 फीसद तक बजट बढ़ा है 

पूर्वांचल का सितारा बनेगा ये स्टेडियम

पीएम मोदी ने कहा कि महादेव की नगरी में ये स्टेडियम, उसकी डिजाइन स्वयं महादेव को ही समर्पित है. इसमें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच होंगे और आसपास के खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा. आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या भी बढ़ने जा रही है और जब मैच बढ़ेंगे तो नए स्टेडियम की भी जरूरत भी होगा. ये पूर्वांचल का सितारा बनने वाला है 

पूर्वांचल का सितारा बनेगा ये स्टेडियम

पीएम मोदी ने कहा कि महादेव की नगरी में ये स्टेडियम, उसकी डिजाइन स्वयं महादेव को ही समर्पित है. इसमें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच होंगे और आसपास के खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा. आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या भी बढ़ने जा रही है और जब मैच बढ़ेंगे तो नए स्टेडियम की भी जरूरत भी होगा. ये पूर्वांचल का सितारा बनने वाला है 

पीएम मोदी ने अंतराष्ट्रीय स्टेडियम की आधारशिला रखी, मंच पर सीएम योगी, सचिन, कपिलदेश समेत कई दिग्गज मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में बन रहे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी, ये क्रिकेट स्टेडियम बेहद खास होगा. इस भगवान शिव की थीम पर बनाया जा रहा है. इस स्टेडियम में आधा चांद, त्रिशूल और डमरू भी दिखाई देगा.

दुनिया की सबसे प्राचीन श्रीमद्भागवत गीता के दर्शन करेंगे पीएम

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में दुनिया की सबसे प्राचीन श्रीमद्भागवत गीता के दर्शन करेंगे. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के सरस्वती भवन में एक हजार साल पुरानी हस्तलिखित भागवत गीता संरक्षित है.

पीएम मोदी ने मिनी रोड शो भी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के लिए पहुंचे हैं. इस दौरान उनकी अगवानी के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी समेत अन्य लोग पहुंचे थे. प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं. कार्यक्रम में क्रिकेट जगत की कई हस्तियां मौजूद हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास से पहले पीएम मोदी ने मिनी रोड शो भी किया.

प्रधानमंत्री ने किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया. इस दौरान बीसीसीआई के चीफ रोजर बिन्नी समेत कई पूर्व क्रिकेटर मौजूद रहे.

भारतीय क्रिकेट को मिलेगी नई ऊंचाई- सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार यूपी में बीसीसीआई द्वारा किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण हो रहा है. इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री की ओर से रखी जा रही है.

PM Modi Varanasi Live: वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने पहुंचे पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ भी साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने पहुंच गए हैं. उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं. मंच पर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह मौजूद हैं. इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और कपिल देव भी मौजूद हैं 

PM Modi Varanasi Live: वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने पहुंचे पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ भी साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने पहुंच गए हैं. उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं. मंच पर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह मौजूद हैं. इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और कपिल देव भी मौजूद हैं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. 

अपने संसदीय क्षेत्र काशी शनिवार को 31वी बार आ रहे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी शनिवार को 31वी बार आ रहे हैं। गंजारी में पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। पीएम यहां जनसभा करके आगामी लोकसभा चुनाव प्रचार का बिल्कुल भी फूंकेंगे। काशी सहित यूपी के 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण आज उनके हाथों होना है। पीएम मोदी महिलाओं के साथ ही काशी सांसद खेल महोत्सव के विजेताओं से अलग-अलग संवाद भी करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी एयरपोर्ट पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी एयरपोर्ट पर आ गये है,एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करेंगे,मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री के साथ एयरपोर्ट से सभी कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए साथ रहेंगे.

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे . सचिन तेंदुलकर बाबा विश्वनाथ धाम में पूजा अर्चना करेंगे.सचिन  पीएम मोदी के साथ क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेगें

PM मोदी ने किया फेसबुक पोस्ट

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने फेसबुक पोस्ट किया. उन्होंने तस्वीरें शेयर कर लिखा- आज वाराणसी में मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करूंगा. निर्माण पूरा होने के बाद यह कुछ ऐसा दिखेगा. 

झालरों और लाइटिंग से इमारतों को सजाया गया

 वाराणसी के शिवपुरी स्थित सड़क के दोनों किनारे शानदार झालरों और लाइटिंग से इमारतो को सजाया गया है. प्रधानमंत्री मोदी तकरीबन 6:30 घंटे तक वाराणसी में रहेंगे, इसको लेकर वाराणसी के लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

स्टेडियम का आकार अर्ध चंद्राकार

स्टेडियम का आकार अर्ध चंद्राकार होगा, जिसमें लगी फ्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार की होगी. बिल्डिंग में बेलपत्र की डिजाइन दिखेगा, वहीं डिजाइन में डमरू का आकर भी होगी. गंगा घाट की सीढ़ियों जैसी दर्शक दीर्घा होगी.

शिलान्यास समारोह में मौजूद रहेंगे ये अतिथि

शिलान्यास समारोह में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर जैसे कई दिग्गज क्रिकेटरों के मौजूद रहने की संभावना है. इस कार्यक्रम में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल, सचिव जय शाह भी मौजूद रहेंगे. कानपुर और लखनऊ के बाद काशी में प्रदेश का तीसरा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा.

योगी सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए

451 करोड़ के लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से मैच देखने के साथ ही, इंटरनेशनल क्रिकेट का आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार होगा.इस परियोजना में योगी सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. जबकि, बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा.

बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह पहुंचे काशी विश्वनाथ

वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन पूजन के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह पहुंचे,दोनो ने बाबा का सविधि दर्शन पूजन किया,यह लोग कल प्रधानमंत्री द्वारा गंजारी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के आधारशिला कार्यक्रम में शामिल होंगे.

काशी को दुल्हन की तरह सजाया गया

 प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. इसके पहले काशी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. सड़कों के किनारे बिल्डिंग पर शानदार लाइट लगी है जिसके बाद काशी की आज एक अलग तस्वीर देखी जा रही है.

बैकग्राउंड

PM Modi Varanasi Visit Live: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे और हाल ही में संसद में पारित हुए महिला आरक्षण विधेयक के सिलसिले में महिलाओं की एक रैली को संबोधित करेंगे. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

वाराणसी मंडल के आयुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी शनिवार दोपहर लगभग डेढ़ बजे वाराणसी में राजातालाब के गांजरी में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे.’’

सूचना विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इसके बाद मोदी महिला आरक्षण से संबंधित ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ के पारित होने के उपलक्ष्य में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में महिलाओं की एक रैली को संबोधित करेंगे.

उनके मुताबिक इस रैली को संबोधित करने के बाद मोदी रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय कोऑपरेशन और कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन समारोह में भाग लेंगे. वह 16 नवनिर्मित अटल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन भी करेंगे.

प्रधानमंत्री के दोपहर डेढ़ बजे हवाई मार्ग से वाराणसी पहुंचने की उम्मीद है और वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में लगभग सात घंटे बिताएंगे. मोदी ने 2014 और 2019 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीता है.

एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेडियम के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा.

कौशल राज शर्मा ने बताया कि क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर सहित कई प्रख्यात क्रिकेट खिलाडि़यों के मौजूद रहने की संभावना है.

इससे पहले, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बृहस्पतिवार को बताया कि वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आधुनिक विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा.

वाराणसी के राजातालाब के गंजरी में बनने वाले आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा.

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी. इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा.

स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी. राजातालाब क्षेत्र में रिंग रोड के पास बनने वाले इस स्टेडियम के दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है.

पीएमओ ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को और बढ़ाने के उद्देश्य से, लगभग 1115 करोड़ रुपये की लागत से 16 अटल आवासीय विद्यालय, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के कारण मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और अनाथ बच्चों के लिए निर्मित किए गए हैं. इसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ ही बच्चों के समग्र विकास में मदद करना है.

इस कार्यक्रम में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई की प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी.

कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा.

Leave a Comment

Scroll to Top