North East Express Train Accident Live: नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे में गई 4 लोगों की जान, रेल मंत्री ने कहा- रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हुआ, मामले की होगी जांच

North East Express Train Derailment Live Updates: दिल्ली से असम जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन (गाड़ी नंबर 12506) पटरी से उतर गई. हादसे का शिकार हुए घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया.

राहत-बचाव कार्य में लोगों का सहयोग सराहनीय: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि यहां भयावह दृश्य है. यहां की जनता ने जिस प्रकार से राहत बचाव कार्य में सहयोग किया वह सराहनीय है. यहां के लोगों ने हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं, जिलाअध्यक्ष को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मैंने रेल मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री के कार्यलय तक जानकारी दी. राहत बचाव कार्य शुरू हो गया है. आसपास के अस्पतालों को जानकारी दी गई. रेवले की टीम आ चुकी है, हम परिचालन की व्यवस्था को सुदृढ़ करने में लगे हैं. जांच पड़ताल चल रही है.

पटना के अस्पताल अलर्ट पर रखे गए

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को ध्यान में रखते हुए बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने AIIMS समेत IGIMS समेत पटना के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा है. ज्यादातर घायलों को बक्सर और आस-पास के अस्पतालों में भर्ती किया गया है. 

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे पर रखी जा रही नजर: सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर लिखा, ‘मुझे आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस 12506 के पटरी से उतरने की खबर मिली है. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क स्थापित कर रहे हैं.’ वहीं, असम सीएम के कार्यालय ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय रघुनाथपुर में ट्रेन संख्या 12506 के दुर्भाग्यपूर्ण पटरी से उतरने की घटना पर बारीकी से नजर रख रहा है और वह बक्सर के जिला अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है. 

हादसे की सुबह की तस्वीर सामने आई

बिहार के बक्सर जिले में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे के बाद ही तस्वीरें सामने आई हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने सुबह की तस्वीरों को जारी किया है. इसमें देखा जा सकता है कि ट्रेन की बोगियां किस तरह से पलट गई हैं. 

हादसे की वजह का लगाया जाएगा पता: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे 

बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे का शिकार होने के बाद गुरूवार सुबह केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे घटनास्थल पर पहुंचे. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, ‘मुझे जैसे ही इसकी खबर मिली मैंने तुरंत रेल मंत्री, NDRF, SDRF, बिहार के मुख्य सचिव, जिलाधिकारी आदि अधिकारियों को सूचना दी. मैं लोगों से अपील करुंगा की वे बड़ी संख्या आएं और पीड़ित लोगों की मदद करें. इस घटना के कारण का पताया लगाया जा रहा है.’

कैसे हुआ हादसा?

टीवी पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि ये हादसा तब हुआ, जब एससी थ्री टियर के कम से कम दो कोच पलट गए, जबकि चार कोच पटरी से उतर गए. इसके बाद एक के बाद एक 21 बोगियां पटरी से उतर गईं. 

North East Express Train Accident: होगी जांच- रेल मंत्री

रेल मंत्री ने ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के प्रति संवेदना जताई. उन्होंने कहा, ”अपूरणीय क्षति के लिए गहरी संवेदनाएं. पटरी से उतरने के कारण का पता लगाया जाएगा.”

North East Express Train Accident: रेल मंत्री ने दिया ताजा अपडेट

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘निकासी और बचाव का काम पूरा हो गया है. सभी कोचों की जांच कर ली गई है.यात्रियों को आगे की यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन भेजी जाएगी.”

North East Express Train Derailment: 21 बोगियां हुई बेपटरी

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पर ईसीआर (ईस्ट सेंट्रल रेलवे) के महाप्रबंधक तरूण प्रकाश ने कहा कि 4 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. बचाव अभियान जारी है. 21 डिब्बे पटरी से उतरे हैं. अभी हमारी प्राथमिकता चिकित्सा सहायता देना है. जो यात्री हैं उन्हें गंतव्य तक पहुंचाना. ट्रैक बहाली का काम जारी है.”

North East Express Derailed: बक्सर के डीएम ने दिया अपडेट

बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल ने कहा कि ट्रेन हादसे में 80 से 100 लोग जख्मी हुए हैं. उन्हें पीएचसी  रघुनाथपुर में प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है. 23 लोग गंभीर रूप से जख्मी थे, उन्हें पटना एम्स रेफर किया गया है. चार से पांच लोगों की मौत हुई है. राहत बचाव तेजी से जारी है.

Bihar Train Derailment: रेलवे का बयान

हादसे के बाद फंसे यात्रियों को उनके गंतव्य कामाख्या तक ले जाने के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. ट्रेन गुरुवार (12 अक्टूबर) की सुबह पांच बजे दानापुर से रवाना होगी.

Bihar Train Derailment: रेलवे का बयान

हादसे के बाद फंसे यात्रियों को उनके गंतव्य कामाख्या तक ले जाने के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. ट्रेन गुरुवार (12 अक्टूबर) की सुबह पांच बजे दानापुर से रवाना होगी.

North East Express Train Accident: करीब 50 यात्री जख्मी- रेलवे

रेलवे के प्रवक्ता बीरेंद्र कुमार ने बताया कि करीब 50 लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल भेजा गया है. गंभीर रूप से जख्मी लोगों को पटना एम्स रेफर किया गया है.

North East Express Train Accident: कई ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव

रेलवे ने नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद कई ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया है.

North East Express Train Accident: जल्द पूरा होगा रेस्क्यू ऑपरेशन- रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जल्द ही रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा कर लिया जाएगा. उसके तुरंत बाद रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम शुरू कर देंगे.

North East Express Train Accident: रेल मंत्री का बयान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को लेकर कहा कि बक्सर डिरेलमेंट साइट पर युद्ध स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी सभी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है.

North East Express Train Accident Video: नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का वीडियो

बक्सर के रघुनाथपुर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद का वीडियो सामने आया है. जिसमें कई बोगियां क्षतिग्रस्त दिख रही हैं.

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन एक्सीडेंट अपडेट्स

ट्रेन में सवार यात्री ने बताया कि हादसे के बाद हमलोग शीशा तोड़कर बाहर निकले. अफरातफरी मच गई. एम 2 में मैं सवार था. हमलोग कटिहार जा रहे थे.

यात्री का आंखों देखा हाल

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन में सवार एक यात्री ने बताया कि जब हादसा हुआ तब मैं खाना खाकर सो रहा था. तभी बोगियां पलट गई. कई घायल हैं. 

North East Express Train Accident Updates

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पर भोजपुर के डीएम राज कुमार ने कहा कि हमने एसडीआरएफ टीम के साथ भोजपुर से 15 एम्बुलेंस और 4-5 बसें भेजी गई हैं. घायलों को सभी सहायता और उपचार प्रदान करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं.

North East Express Train Accident: 4 की मौत की पुष्टि

बिहार के रघुनाथपुर में हुए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में चार लोगों की मौत हुई है. बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल ने मौत की पुष्टी की है. मौके पर राहत बचाव कार्य जारी है. भोजपुर-रोहतास से एंबुलेंस रवाना कर दिया गया है. गंभीर रूप से घायलों को एम्स भेजा जा रहा है.

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा क्या बोले?

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने एक्स पर लिखा कि मुझे आनंद विहार से कामाख्या जाने वाली नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस 12506 के पटरी से उतरने की खबर मिली है. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों से संपर्क स्थापित कर रहे हैं. उन्होंने इस पोस्ट में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी टैग किया.

फंसे यात्रियों को निकालने की कोशिश जारी

पुलिस और स्थानीय लोग फंसे यात्रियों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं. 

महिला यात्री की आपबीती

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस में सवार एक महिला यात्री ने हादसे के बाद बताया कि हम ट्रेन में बैठे थे. अचानक आवाज आई.

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव क्या बोले?

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक्स पर लिखा, ”दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की बक्सर में कई बोगियां पलटने की दुःखद घटना पर आपदा प्रबंधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा बक्सर व भोजपुर के जिला पदाधिकारियों से वार्ता कर यथाशीघ्र घटनास्थल पहुंच राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने एवं घायलों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है. बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है.”

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे बोले- राहत कार्य जारी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ”बक्सर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन पर नॉर्थ ईस्ट ट्रेन के डिरेल होने की सूचना प्राप्त हुई है. इस संबंध में रेलवे के आला अधिकारियों से बातचीत कर हालात का जायजा लिया. बाबा केदारनाथ से कामना करता हूं कि सभी यात्री सुरक्षित हों. राहत कार्य शुरू हो चुका है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे क्या बोले?

केंद्रीय मंत्री और बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे ने कहा कि हमने घटना की जानकारी ले ली है. राहत बचाव कार्य जारी है

नहीं हुआ कोई हताहत- रेलवे

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने रेलवे के अधिकारी के हवाले से बताया कि यह दुर्घटना रात करीब नौ बजकर 35 मिनट पर बक्सर के पास रघुनाथपुर स्टेशन के पास हुई. इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. ट्रेन असम में गुवाहाटी के पास स्थित कामाख्या जा रही थी. 

घटना से जु़ड़ा वीडिया आया सामने

नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के बेपटरी होने का वीडियो सामने आया है. 

भारतीय रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने इस बीच हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. ये नंबर पटना-  9771449971, दानापुर- 8905697493, आरा- 8306182542 और कंट्रोल रूम का नंबर 7759070004 है. 

नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस पटरी से उतरी

नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के रघुनाथ स्टेशन पर पटरी से उतरने का हादसा बुधवार (11 अक्टूबर) की रात को हुआ. नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ”दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट आज 21.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामाख्या जाने वाली गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए.”

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 बोगी बेपटरी

बिहार के बक्सर और आरा स्टेशन के बीच रघुनाथपुर स्टेशन के पास गाड़ी नंबर 12506  डाउन नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 बोगी बेपटरी हो गई.  

बैकग्राउंड

North East Express Train Accident Live: बिहार के बक्सर में बड़ा रेल हादसा हुआ है. बक्सर के रघुनाथपुर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (गाड़ी नंबर 12506) की 21 बोगियां बेपटरी हो गईं. इस हादसे में चार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. कई यात्री जख्मी हैं. रेलवे ने बताया कि राहत बचाव कार्य जारी है. मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ जुटी है.

घटना का वीडियो भी सामने आया है. जहां यात्रियों के अफरातफरी मची हुई देखी जा सकती है. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने कहा कि दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से असम के कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे रात करीब 9 बजकर 35 मिनट पर बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए. 

रेलवे पुलिस बल के निरीक्षक दीपक कुमार ने कहा कि चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने बक्सर शहर के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है.

हादसे को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि ट्रेन के पटरी से उतर जाने की सूचना प्राप्त होते ही संबंधित जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से बात की. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है.

वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि ट्रेन के पटरी से उतरने की खबर मिली. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों से संपर्क स्थापित कर रहे हैं.

रेलवे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट आज 21.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामाख्या जाने वाली गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए. हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. पटना के लिए 9771449971, दानापुर के लिए 8905697493, आरा के लिए  8306182542 और कंट्रोल रूम के लिए 7759070004 नंबर हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top