Noida: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से नौवीं तक के स्कूल बंद, बढ़ते प्रदूषण के चलते फैसला

Noida Schools Closed: नोएडा में वायु प्रदूषण की वजह से स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है. जिला प्रशासन ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. नोएडा में एक्यूआई 400 के पार है.

Noida News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से नौवीं तक के स्कूलों के बंद करने का फैसला किया गया है. वायु प्रदूषण के चलते जिला प्रशासन ने ये फैसला किया है. गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष वर्मा की ओर से मंगलवार को एक आदेश जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों को ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज-4 का पालन करना होगा. इसके तहत प्री स्कूल से लेकर नौवीं तक की क्लास को 10 नवंबर तक के लिए ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन करना होगा. जिलाधिकारी का आदेश ऐसे वक्त में आया है जब नोएडा में वायु गुणवत्ता  सूचकांक (AQI) का स्तर 400 के पार चला गया है. 

एक्यूआई फिलहाल 400 से अधिक

जिलाधिकारी मनीष वर्मा का यह आदेश विशेष तौर पर स्कूलों को लेकर ही आया है जिसमें जीबी नगर के खराब वायु गुणवत्ता का जिक्र किया गया है. आदेश में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया और एक्यूआई फिलहाल 400 से अधिक है. परिस्थिति को देखते हुए और वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट कमिशन यानी एक्यूएमसी के 5  नवंबर के आदेश को लागू किया गया है. इसके तहत जीआरएपी का चौथा चरण लागू किया जा रहा है. 

स्कूलों से की गई है यह अपील

आदेश के मुताबिक जिले के सभी स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि वे जीआरएपी के  स्टेज चार को लागू करें और साथ ही नौवीं तक के क्लास में फिजिकल क्लास न लिया जाए. इसकी जगह बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जाए.

दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी बंद हैं स्कूल

दिल्ली में 3 नवंबर से स्कूल बंद हैं. वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद में 7 नवंबर से स्कूलों को बंद कर दिया गया है. अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 8 नवंबर से स्कूल बंद रहेंगे. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की हालत चिंताजनक बनी हुई है. वायु प्रदूषण खासस तौर पर बच्चों और बुजुर्गों के लिए घातक माना जाता है.

Leave a Comment

Scroll to Top