Israel-Hamas War Live: UN का आरोप- इजरायली सेना गाजा में स्कूलों को बना रहा निशाना, इजरायल ने कहा- बंद है मिस्र क्रॉसिंग, दूसरे रास्ते से नागरिक बाहर निकलें

Israel-Palestine Conflict Live Updates: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान मरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. वहीं घायलों के आंकड़े भी लगातार बढ़ रहे हैं.

WHO ने गाजा में मानवीय मदद की लगाई गुहार

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने गाजा पट्टी में मानवीय मदद की गुहार लगाई है. WHO ने कहा कि तनाव बढ़ने के बाद से गाजा में 13 जगहों पर हमला किया गया, जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावित किया है और पहले से तैनात चिकित्सा आपूर्ति का इस्तेमाल पहले ही किया जा चुका है.

इजरायल की सुपरमार्केट शूफ़र्सल की घोषणा

इजरायल की सबसे बड़ी सुपरमार्केट शूफ़र्सल ने घोषणा की है कि वो पानी और अंडे सहित बुनियादी चीजों की खरीद पर तय सीमा तक पाबंदी लगाने वाले है. उन्होंने जानकारी दी कि शूफ़र्सल स्टोर्स में जाने वाला कोई भी खरीदार 6 पीस 1.5 लीटर पानी की दो पैकेट, 30 अंडों का एक रैक, 3 लीटर दूध और दो पीस ब्रेड ही खरीद सकता है.

विश्लेषक का दावा मिस्र रहेगा दूर

कतर यूनिवर्सिटी में गल्फ स्टडी सेंटर के निदेशक महजूब ज़वेरी का कहना है कि मिस्र हमास और इजरायल के बीच बढ़ते हालात से खुद को दूर रखना चाहता है.

गाजा में पीने के पानी की कमी

संयुक्त राष्ट्र ने आशंका जताई है कि इजरायली कटौती के कारण गाजा में पीने के पानी की गंभीर कमी होगी. संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय का कहना है कि शनिवार से गाजा में चार स्कूलों और आठ स्वास्थ्य सुविधाओं को नुकसान हुआ है.

हजारों राइफलें बांटेगा इजरायल

इजरायल ने कहा है कि वह सीमावर्ती कस्बों और मिश्रित यहूदी-अरब समुदायों में स्वयंसेवी गार्डों को हजारों राइफलें बांटेगा.

इजरायली हवाई हमलों ने घरों, स्कूलों को बनाया निशाना

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने अपने कार्यालय की तरफ से जमा की गई जानकारी का हवाला देते हुए कहा है कि इजरायली हवाई हमलों ने गाजा में बड़े टॉवर ब्लॉकों के साथ-साथ स्कूलों और संयुक्त राष्ट्र की इमारतों सहित आवासीय इमारतों को निशाना बनाया है, जिसके परिणामस्वरूप नागरिक हताहत हुए हैं.

इजरायली समुद्र तट पर छिपे आतंकवादियों मरा

इजरायल रक्षा बलों का कहना है कि स्पेशल मैगलन यूनिट के जवानों ने आज सुबह गाजा पट्टी की सीमा के पास ज़िकिम समुद्र तट पर छिपे एक आतंकवादी सेल की पहचान की. सेल पर हमला करने के लिए एक लड़ाकू हेलीकॉप्टर को घटनास्थल पर भेजा गया, जिसमें आतंकवादियों को मार गिराया गया.

इजरायली हवाई हमलों में मारे गए फलस्तीनी पत्रकारों का अंतिम संस्कार

फलस्तीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार तड़के समाचार कवर करते समय इजरायली हवाई हमले में मारे गए पत्रकार मोहम्मद सुभ और सईद अल-तवील का अंतिम संस्कार कर दिया गया है.इजरायली हमले में अब तक छह पत्रकार शहीद हो चुके हैं और दो अन्य लापता हैं.

इजरायल पर हमास के हमले के पीछे ईरान नहीं

ईरान के शीर्ष अधिकारी अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि ईरान इजरायल पर हमास के हमले में शामिल था, लेकिन उन्होंने इजरायल की अपूरणीय सैन्य और खुफिया हार की सराहना की है. इजरायल पर हुए हमले के बाद टेलीविज़न पर अपने पहले भाषण में खामेनेई ने कहा कि हम उन लोगों के हाथों को चूमते हैं जिन्होंने ज़ायोनी शासन पर हमले की योजना बनाई थी.

ईरान के सुप्रीम लीडर खमेनेई ने इजरायल पर कहा

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा है कि हमास के लड़ाकों की ओर से किए गए हमले की वजह से इजरायल को हार का सामना करना पड़ा है.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने आह्वान किया

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने निर्धारित मापदंडों के आधार पर एक प्रस्ताव का आह्वान किया है, जिसकी मदद से फलस्तीन पर इजरायल के कब्जे सहित युद्ध और हिंसा को खत्म करने का भी आग्रह किया है.

चीनी नागरिक की हुई मौत

चीन के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में दो चीनी नागरिकों की मौत हो गई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी कि गाजा पट्टी के पास सेडरोट में दो चीनी कर्मचारी मारे गए थे.

संयुक्त राष्ट्र ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र महासचिव का कहना है कि वह गाजा पट्टी पर इजरायल की पूरी घेराबंदी से बेहद परेशान हैं. उन्होंने कहा कि इससे  स्थिति और खराब हो जाएगी. उनका ये भी कहना है कि ये लड़ाई अभी शुरू नहीं हुई है, बल्कि दशकों से चले आ रहे कब्जे से उत्पन्न हुई है जिसका कोई अंत नहीं दिख रहा है.

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने किया आकलन

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने आईडीएफ सहित मंत्रियों के साथ युद्ध की स्थिति का आकलन किया. उन्होंने शीर्ष सहयोगियों और सरकारी मंत्रियों के साथ फोन पर बातचीत की. उन्होंने रक्षा मंत्री योव गैलेंट, रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर, चीफ ऑफ स्टाफ हरजी हलेवी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी, मोसाद और शिन बेट के प्रमुख और आईडीएफ के जनरल स्टाफ के सदस्य से बातचीत की.

संयुक्त राष्ट्र ने घर छोड़कर भागने वालों की दी जानकारी

संयुक्त राष्ट्र ने जानकारी दी कि 180,000 गाजा के लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं. इनमें से 137,500 लोग संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी की तरफ से बनाए गए 83 होम शेल्टर में मौजूद है

यूरोपीय संघ के प्रस्ताव का विरोध

स्पेन के कार्यवाहक विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस और फ्रांस का कहना है कि उनकी सरकार कब्जे वाले फलस्तीनी क्षेत्रों को यूरोपीय संघ की सहायता के प्रस्तावित निलंबन का विरोध करती है.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने रखा मौन

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने हमास के लड़ाकू के वजह से 900 से अधिक इजरायलियों की हत्या और कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र और अन्य जगहों पर निर्दोष लोगों की मौत 2 मिनट का मौन रखा.

इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी में रात भर में 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया

IDF का कहना है कि इन साइटों में हथियारों से भरा एक मस्जिद, हमास के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल फोर्स की ओर से इस्तेमाल किया जाने वाला एक अपार्टमेंट और आतंकवादी समूह की ओर से स्तेमाल किया जाने वाला एक ऊंचा टॉवर शामिल है. इजरायली सेना ने हमलों से जुड़े फुटेज भी जारी किया हैं.

हमास का क्रिप्टोकरेंसी खाता फ्रीज

इजरायल पुलिस की लाहव 433 इकाई की साइबर शाखा ने हमास से संबंधित क्रिप्टोकरेंसी खातों को फ्रीज कर दिया है. पुलिस प्रवक्ता के अनुसार हमास शनिवार से सोशल मीडिया पर पैसे जुटाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी खातों का इस्तेमाल कर रहा है. लाहव 433 आतंकवादी समूहों की ओर से इस्तेमाल किए जा रहे क्रिप्टोकरेंसी चैनलों को बंद करने की कोशिश में रक्षा मंत्रालय, शिन बेट और अन्य खुफिया एजेंसियों के साथ काम कर रहा है.

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनेंस ने खातों का पता लगाने और उन्हें बंद करने में इजरायल का सहयोग किया. लाहव 433 ने बार्कलेज़ बैंक में एक खाता फ्रीज करने के लिए यूके पुलिस के साथ भी काम किया.

इजरायली सैनिकों को एयरलिफ्ट किया

इजरायली वायु सेना ने गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी समूह के खिलाफ चल रहे युद्ध में लड़ने के लिए पिछले दिनों यूरोप में  मौजूद सैकड़ों इजरायली सैनिकों को एयरलिफ्ट किया है. इजरायली सेना का कहना है कि सी-130 और सी-130जे भारी परिवहन विमानों ने ऑफ-ड्यूटी सैनिकों को इजरायल वापस लाने के लिए यूरोप के विभिन्न देशों के लिए उड़ान भरी है.

इजरायली सेना बदला ले रही है: मॉनिटर

यूरो-मेड ह्यूमन राइट्स मॉनिटर ने गाजा में घनी आबादी वाले इलाकों में इजरायल की लगातार बमबारी पर भी टिप्पणी की है. उन्होंने कहा है कि इजरायली सेना नागरिकों के खिलाफ बड़े पैमाने पर बमबारी करते हुए उन्हें मौत के घाट उतार रही है और बदला ले रही है.

इजरायल-फलस्तीन में मरने वालो की संख्या

इजरायल में हमास हमले में मारे गए लोगों की संख्या हुई 900. वहीं फलस्तीन में इजरायली हमले में 140 बच्चे समेत 700 लोगों की गई जान.

गाजा की संसद पर हमले की तैयारी

इज़रायली सेना ने जानकारी दी कि हमास के खिलाफ उसके हमले में गाजा की संसद और नागरिक मंत्रालय मुख्य लक्ष्यों में से एक है.

गाजा-मिस्र राफा क्रॉसिंग बंद

इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने जानकारी दी कि गाजा-मिस्र राफा क्रॉसिंग बंद कर दिया गया है. इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट-कर्नल रिचर्ड हेचट के कार्यालय ने एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने इस बात की जानकारी दी.

इज़रायल में हमास लड़ाकों के लगभग 1,500 शव मिले

इज़रायली सेना का कहना है कि इज़रायल और गाजा पट्टी के आसपास हमास लड़ाकों के लगभग 1,500 शव पाए गए हैं. इज़रायली  सैन्य प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने संवाददाताओं से कहा कि सुरक्षा बलों ने घिरी हुई गाजा पट्टी के साथ सीमा पर नियंत्रण कमोबेश बहाल कर लिया है.

इज़रायल की बमबारी से परेशानी

संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि गाजा में बेहद चिंताजनक स्थिति बनी हुई है. इज़रायल की ओर से की जा रही लगातार बमबारी के कारण लोग अपने घरों से भाग रहे हैं. यहां बमबारी के कारण भोजन और स्वास्थ्य सेवा प्रभावित हो रही है.

इज़रायल की बमबारी से परेशानी

संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि गाजा में बेहद चिंताजनक स्थिति बनी हुई है. इज़रायल की ओर से की जा रही लगातार बमबारी के कारण लोग अपने घरों से भाग रहे हैं. यहां बमबारी के कारण भोजन और स्वास्थ्य सेवा प्रभावित हो रही है.

इज़रायली सेना लगाएगा बारूदी सुरंगें

इज़रायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में हमास के किसी भी लड़ाके ने बाड़ पार नहीं की है, लेकिन उन्होंने इस संभावना से इंकार नहीं किया कि कुछ बंदूकधारी अभी भी इज़रायली-नियंत्रित क्षेत्रों में मौजूद है.

फलस्तीन ने जारी किए आंकड़ें

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली बमबारी से मरने वालों की संख्या अब 704 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या  4,000 तक पहुंच गई हैं.

सऊदी क्राउन प्रिंस ने की चर्चा

  • सऊदी क्राउन प्रिंस ने फलस्तीन के अब्बास से गाजा स्थिति पर चर्चा की
  • इजरायली सेना ने गाजा युद्ध में मारे गए 38 और सैनिकों के नाम जारी किए हैं. इसके बाद मरने वाले सैनिकों की आधिकारिक संख्या 123 है.
  • इजरायली सेना ने गाजा के साथ सीमा पर पूर्ण नियंत्रण की घोषणा की. इस दौरान इजरायल ने पिछली रात को अल-रिमल और  खान यूनिस में दो सौ हमास ठिकानों को निशाना बनाया.

इजरायल सेना ने जारी की तस्वीरें

इजरायली सेना ने हमास के खिलाफ युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के चेहरे को ट्विटर पर साझा किया है. उन्होंने तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा कि हम इस विनाशकारी समय में उनके परिवारों के साथ खड़े हैं और साथ मिलकर उनकी यादों को आगे बढ़ाएंगे.

Israel-Hamas War Live: इज़रायल 100 परिवारों को सूचित करेगा कि उनके रिश्तेदारों को हमास ने बंधक बना रखा है

द टाइम्स ऑफ़ इज़रायल के अनुसार, इज़रायली सेना 100 से अधिक परिवारों को सूचित करने के लिए अधिकारियों को भेजने की योजना बनाई है कि उनके रिश्तेदारों को गाजा में हमास द्वारा बंदी बनाया जा रहा है. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में इजरायली सेना के रेडियो का हवाला दिया है.

Israel-Hamas War Live: गाजा में मरने वालों की संख्या 700 के पार

गाजा में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र पर इजरायली हवाई हमलों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 704 हो गई है, जिसमें 143 बच्चे और 105 महिलाएं शामिल हैं. मंत्रालय ने कहा कि हमलों में लगभग 4,000 अन्य फलस्तीनी घायल हो गए हैं.

Israel-Hamas War Live: गाजा में बड़े पैमाने पर विस्थापन बढ़ रहा है: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र मानवीय राहत एजेंसी का कहना है कि पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर विस्थापन बढ़ गया है. माना जा रहा है कि 187,518 से अधिक फलस्तीनी अपना घर छोड़कर भाग गए हैं.

Israel-Hamas War Live Update: पश्चिमी गाजा में दो पत्रकारों की इजरायली हमले में मौत

रूस ने गाजा और इजरायल में हो रही हिंसा की निंदा की है और कहा है कि इसे लेकर अमेरिका की प्रतिक्रिया ‘विनाशकारी’ है. वहीं अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा एन्क्लेव के पश्चिमी हिस्सों में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में दो पत्रकारों सहित पांच लोगों की मौत हो गई है. तुर्की अनादोलु एजेंसी ने दोनों पत्रकारों की पहचान सईद अल-तवील और मोहम्मद सोभ के रूप में की है. 

इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालो की संख्या

इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालो की संख्या बढ़ गई है. ताजा अपडेट के मुताबिक,  गाजा में 687 फलस्तीनी की मौत हुई है, जिसमें से 17 फलस्तीनियों की मौत वेस्ट बैंक में हुई है. वहीं इस हमले में अब तक 900 से अधिक इजरायलियों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा मरने वालों में चार हिज़्बुल्लाह लड़ाके भी शामिल है.

गाजा में इजरायली हवाई हमले में 2 पत्रकार मरे

हमास-नियंत्रित सरकारी मीडिया कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, गाजा पट्टी के पश्चिमी हिस्से में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में दो स्थानीय पत्रकार मारे गए और एक अन्य घायल हो गया.

इजरायल डिफेंस फोर्स का बयान

इजरायल डिफेंस फोर्स के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने सोमवार को CNN को दिए एक बयान में कहा कि इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ये  सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि युद्ध के अंत तक हमास के पास कोई सैन्य क्षमता न बचे.

ट्रूडो ने हमास समर्थक रैलियों की निंदा की

इजरायल के लिए एकजुटता सभा में शामिल हुए कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने देश में हमास के समर्थन में प्रदर्शनों की निंदा की है. ट्रूडो ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि मैं इजरायल पर हमास के हमलों के समर्थन में देश भर में हो रहे प्रदर्शनों की कड़ी निंदा करता हूं. उन्होंने कहा कि कनाडा में हिंसा का महिमामंडन कभी स्वीकार्य नहीं है.

Leave a Comment

Scroll to Top