IND vs ENG Pitch Report: लाल मिट्टी से बनी पिच पर होगा मुकाबला, तेज गेंदबाजों को मिलेगी मदद; पढ़ें पिच रिपोर्ट

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच आज होने वाला मुकाबला लखनऊ के एकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां पर हमेशा से गेंदबाज हावी रहे हैं.

Lucknow Pitch: वर्ल्ड कप 2023 में आज (29 अक्टूबर) टीम इंडिया का सामना इंग्लैंड से होगा. लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में यह भिड़ंत होगी. इस वर्ल्ड कप में यहां तीन मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें स्पिनर्स काफी प्रभावी नजर आए हैं. हालांकि आज का दिन यहां तेज गेंदबाजों के लिए हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज दोनों टीमें इस मैदान की अलग पिच पर खेलते हुए नजर आएंगी.

आज लाल मिट्टी से बनी हुई पिच पर मुकाबला खेला जाएगा. इस मिट्टी से बनी पिच पर गति और उछाल के साथ मूवमेंट भी मिलता है. ऐसे में यह तेज गेंदबाजों के मददगार होती है. फिर, पिच पर थोड़ी घास भी नजर आ रही है जो फास्टर्स को और ज्यादा मदद पहुंचाती है.

इस मैदान पर हुए पिछले तीन मैचों में स्पिनर्स ने महज 4.79 के इकोनॉमी रेट से रन खर्च किए, जबकि तेज गेंदबाजों ने औसतन 5.63 रन प्रति ओवर रन दिए. विकेट चटकाने के मामले में स्पिनर्स और फास्टर्स लगभग बराबर रहे हैं. बाकी मैदानों के मुकाबले यहां गेंदबाजों की ज्यादा चली है. इन तीनों मैचों में यहां बल्लेबाजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. आज के मैच में भी पिच चाहे अलग हो लेकिन बल्लेबाजों को गेंदबाजों के सामने संघर्ष करना पड़ सकता है.

एकाना स्टेडियम के आंकड़े
इस मैदान पर अब तक 7 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. इनमें चार बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है. इन सात मैचों में महज एक बार यहां 300 का आंकड़ा पार हुआ है. इस मैदान पर निम्नतम स्कोर 177 रहा है जो इसी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने बनाया था.

वर्ल्ड कप के पहले ही तैयार हुई है नई पिचें
लखनऊ की पिच इस पूरे साल विवादों में रही है. जनवरी में भारत-न्यूजीलैंड मैच के बाद पिच का मिजाज देखकर पिच क्यूरेटर को हटा दिया गया था. पिच पर असमान उछाल और टर्न था, जिस पर बल्लेबाजों के लिए एक-एक रन बनाना मुश्किल था. IPL 2023 के दौरान भी यह पिच सभी के लिए अजूबा ही रही. पूरे IPL में इसे सबसे खराब पिच माना गया. इसके बाद वर्ल्ड कप के लिए यहां नए सिरे से पिचें तैयार की गईं.

Leave a Comment

Scroll to Top