IMD Alert: दिल्ली में कम नहीं होगा प्रदूषण, पहाड़ों पर बर्फबारी से उत्तर में ठंड तो दक्षिण भारत में बरसेंगे बदरा

Weather : दक्षिण भारत के तमिलनाडु और केरल में शनिवार को भारी बारिश की संभावना है. पुड्डुचेरी में भी बारिश होगी. दिल्ली में फिलहाल धुंध जारी रहने वाली है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश होगी.

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में धुंध के बीच देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. भारत मौसम विभाग (IMD) के अलर्ट के मुताबिक दक्षिण भारत के तमिलनाडु और केरल में अति भारी बारिश की संभावना है. पड्डुचेरी में भी बारिश होगी. अगले 48 घंटे यानी 5 नवंबर तक इसी तरह का मौसम रहने वाला है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर अगले एक हफ्ते तक बारिश की संभावना है. कराईकल और लक्षद्वीप में भी अगले कुछ दिनों बारिश देखने को मिलेगी. 

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड की पहाड़ियों पर बर्फबारी जारी रहने वाली हैं. पश्चिम बंगाल में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा. जम्मू कश्मीर के गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबद में बर्फबारी होगी. इसकी वजह से उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की संभावना है.

आईएमडी ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. इसके प्रभाव से पूरे पूर्वी और उत्तर भारत में ठंड बढ़ेगी बिहार उत्तर प्रदेश झारखंड तक इसका असर होगा और हल्के ठण्ड में बढ़ोतरी की संभावना है.

राजधानी में कम नहीं होगी धुंध

बात करें राजधानी दिल्ली की तो आज यानी शनिवार (4 नवंबर) को अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री रहने की संभावना है. ये सामान्य से कम है. फिलहाल राजधानी के आसमान में छाई धुंध छंटने वाली नहीं है. यह अगले हफ्ते तक यूं ही बनी रहेगी. आईएमडी ने फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना नहीं जताई है लेकिन तापमान में गिरावट की वजह से ठंड बढ़ने वाली है.

राजधानी दिल्ली का एक्यूआई (AQI) शनिवार को 321 है. सामान्य से छह गुना अधिक है जो चिंताजनक है. एक्यूआई 50 को सामान्य माना जाता है. 100 तक को संतोषजनक कहते हैं. उसके बाद इसका बढ़ना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. 201 से 300 के बीच ‘खराब’ और 301 से 400 के बीच बहुत खराब माना जाता है. 

Leave a Comment

Scroll to Top