Himachal Fire Breaks: सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक की मौत, 29 घायल, 9 लोगों की तलाश जारी

Solan Fire Breaks: सोलन में एक कॉस्मेटिक उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. घटना की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल और कई बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली.

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के सोलन (Solan) जिले के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के झाड़माजरी स्थित कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली एक फैक्ट्री में शुक्रवार (2 फरवरी) को भीषण आग लग गई. इस हादसे में एक महिला की जान चली गई, जबकि 31 लोगों के घायल और 9 लोगों के लापता होने की जानकारी मिली है. अंदर फंसे मजदूरों को निकालने के लिए देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा. फिलहाल आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. वहीं घटना की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल मौके पर पहुंचे और घटना के बारे जानकारी ली.   

धनीराम शांडिल ने जिलाधीश सोलन मनमोहन शर्मा, पुलिस और एनडीआरएफ के अधिकारियों से दुर्घटना की पूरी जानकारी ली और राहत और बचाव कार्य को लेकर दिशा निर्देश दिए. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री इस घटना में घायलों का हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने घायलों के स्वास्थ्य की जानकारी ली. इस दौरान धनीराम शांडिल ने कहा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन को तुरंत राहत और बचाव कार्य करने और घायलों के बेहतर इलाज के निर्देश दिए. सीएम ने इस घटना की जांच के निर्देश दिए हैं. जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

मौके पर 22 से अधिक फायर ब्रिगेड तैनात
वहीं एएनआई से बात करते हुए फायर ब्रिगेड अधिकारी संजीव ने कहा कि आग बुझाने का काम अभी भी जारी है. 22 से अधिक वाहनों को तैनात किया गया है, जिसमें पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के फायर ब्रिगेड वाहनों के साथ-साथ आसपास के उद्योगों के अन्य वाहन भी शामिल हैं. आग पर काबू पाने के लिए और भी सामान मंगाया गया है. हम लगातार बाहर से आग पर काबू पा रहे हैं. आग में घायल एक पीड़िता के पिता प्रेम सिंह ने बताया कि उनकी 23 वर्षीय बेटी राखी एक कॉस्मेटिक फैक्ट्री में काम करती थी और शुक्रवार की सुबह ही काम पर पहुंची थी. जब उन्हें आग लगने की घटना के बारे में पता चला तो वह मौके पर पहुंचे और अभी भी घायलों की सूची में अपनी बेटी का नाम ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं.

‘राहत और बचाव कार्य के बाद होगी कार्रवाई’
इस बीच हिमाचल प्रदेश के डीजीपी संजय कुंडस ने कहा कि राहत और बचाव कार्य पूरा होने के बाद कार्रवाई की जाएगी. यह एक परफ्यूम फैक्ट्री है और फैक्ट्री में केमिकल और इथाइल अल्कोहल का इस्तेमाल होता है, जिसके कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है. हमारी प्राथमिकता घायलों को अस्पताल पहुंचाना है. राहत और बचाव कार्य के बाद कार्रवाई की जाएगी.उन्होंने आगे कहा फायरब्रिगेड, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ आग पर काबू पाने के लिए काम कर रहे हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top