Heavy Snowfall Alert: पहाड़ों पर बर्फबारी बनी मुसीबत, हिमाचल में 475 सड़कें बंद, कश्मीर में यातायात ठप, हिमस्खलन का अलर्ट

Snowfall Alert: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कश्मीर में एवलांच की चेतावनी जारी की गई है.

पहाड़ी इलाकों में एक लंबे इंतजार के बाद बर्फबारी तो हो रही है, लेकिन ये अब आम जनजीवन के लिए मुसीबत खड़ी कर रही है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रविवार को बर्फबारी होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ और कई उड़ानें रद्द कर दी गईं. इतना ही नहीं विभिन्न सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करना पड़ा.

पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं, जबकि जम्मू के रामबन जिले में पूर्वाह्न 11 बजकर करीब 15 मिनट पर भूस्खलन होने के कारण 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात लगभग चार घंटे तक बाधित रहा.

हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी और बारिश के बाद पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 475 सड़कें वाहनों के लिए बंद कर दी गईं. राज्य के कई इलाकों में पूरे दिन आसमान में घने बादल छाए रहे और दृश्यता कम होने से वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ.

अधिकारियों के मुताबिक, शिमला में 161 सड़कें बंद हैं, इसके बाद लाहौल-स्पीति में 157, कुल्लू में 71, चंबा में 69 और मंडी जिले में 46 सड़कें बंद हैं. उत्तराखंड में रविवार को ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी होने और निचले इलाकों में बारिश के बाद कड़ाके की ठंड जारी रही.

उत्तराखंड के बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड, औली, देहरादून के चकराता और उत्तरकाशी जिले के चौरंगीखाल और नचिकेता ताल में बर्फबारी हुई.इसके अलावा शनिवार रात देहरादून समेत प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश हुई।

अधिकारियों ने कश्मीर के पर्वतीय इलाकों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है और स्थानीय निवासियों से अगले 24 घंटों के लिए अनावश्यक आवाजाही से बचने का आग्रह किया है

Leave a Comment

Scroll to Top