Happy World Smile Day 2023: शांति की शुरुआत मुस्कुराहट से होती है, इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहें…’हैप्पी स्माइल डे’

आप कितने भी गुस्से में क्यों न हो अगर कोई ऐसी बात सुनकर आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई है तो कहते हैं दिन बन गया.

मदर टेरेसा ने एक बार कहा था,शांति की शुरुआत मुस्कुराहट से होती है. आप कितने भी गुस्से में क्यों न हो अगर कोई ऐसी बात सुनकर आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई है तो कहते हैं दिन बन गया. अक्सर कहा जाता है कि खुश रहिए… स्माइल करते रहिए. क्योंकि स्माइल में काफी ताकत होता है. हर साल की तरह इस साल भी ‘वर्ल्ड स्माइल डे’ मनाया जा रहा है. आखिर क्या है इस दिन का खास महत्व. दरअसल, हंसी की तुलना हमेशा खुशी से की गई है और जिस दिन आपने स्माइल नहीं किया इसका मतलब है कि आप खुश नहीं है. 

एक स्माइल से सिर्फ आप ही खुश नहीं रहते बल्कि आपके  आसापास के लोग, रिश्तेदार सभी खुश रहते हैं. आप खुद भी स्ट्रेस मुक्त रहते हैं साथ ही साथ आपके आसपास के लोग भी आपकी कंपनी पसंद करते हैं. वर्ल्ड स्माइल डे मनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि गर्मजोशी के साथ आप पूरे विश्व में खुशिया बांटें. 

तारीख: विश्व मुस्कान दिवस प्रत्येक साल अक्टूबर के पहले शुक्रवार को मनाया जाता है और इस वर्ष यह 6 अक्टूबर को पड़ रहा है.

इतिहास: मैसाचुसेट्स के वॉर्सेस्टर के एक व्यावसायिक कलाकार हार्वे बॉल द्वारा शुरू किया गया था, जो 1963 में प्रतिष्ठित स्माइली चेहरे का प्रतीक बनाने के लिए जाने जाते हैं. विश्व मुस्कान दिवस 1999 में लोगों को दयालुता के कार्य करने और खुशी फैलाने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में बनाया गया था. बस मुस्कुरा कर.

महत्व: विश्व मुस्कान दिवस का उद्देश्य दूसरों को देखकर मुस्कुराना और दयालुता के कार्य करके सद्भावना और सकारात्मकता को बढ़ावा देना है. साथ ही किसी के दिन को रोशन करने और हमारे आस-पास की दुनिया को बेहतर बनाने के लिए एक साधारण मुस्कान की शक्ति की याद दिलाना है. तो, इस विश्व मुस्कान दिवस पर, अजनबियों को देखकर मुस्कुराएं, लोगों को दिन भर मिलने वाले लोगों को देखकर मुस्कुराने के लिए प्रोत्साहित करें, दोस्तों, परिवार या यहां तक कि अजनबियों के जीवन में खुशी लाने के लिए उनके लिए दयालुता के लिए कार्य करें, मुस्कुराहट के बारे में कहानियां, चित्र या उद्धरण साझा करें. सकारात्मकता फैलाने या समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए स्वयंसेवी गतिविधियों या दान कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए सोशल मीडिया पर. शेक्सपियर ने एक बार लिखा था कि आपकी एक स्माइल कई घावों को ठीक कर देती है. आप जिन्हें प्यार करते हैं उनके साथ प्यार से मिलें यह लाइन माया एंजेलो ने लिखा था. 

Leave a Comment

Scroll to Top