Gold Loan: त्योहारी सीजन में जरूरत है पैसे की तो गोल्ड लोन भी बनेगा सहारा, 5 कारण जो इसे बनाते हैं बेहतर ऑप्शन

Gold Loan Benefits: धनतेरस, दिवाली जैसे त्योहारों पर सोना खरीदने की परंपरा है लेकिन अगर इस फेस्टिव सीजन आपको पैसे की जरूरत है तो घर में रखे सोने से रकम हासिल कर सकते हैं वो भी ज्यादा फायदे के साथ.

Gold Loan: जीवन में किस मोड़ पर क्या वित्तीय जरूरत सामने आ जाए, यह कोई नहीं जानता. ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए हमें कभी भी लोन की ज़रूरत पड़ सकती है. उस समय हमारे पास शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म लोन जैसे कई ऑप्शन होते हैं. लोग सबसे पहले पर्सनल लोन के विकल्प की तरफ भागते हैं. मगर, बढ़ती ब्याज दरों ने इसे एक महंगा विकल्प बना दिया है. हालांकि, गोल्ड लोन आपके लिए एक आसान और जेब पर कम दबाव बनाने वाला ऑप्शन बन सकता है. बच्चों की फीस, मेडिकल खर्चे, शादी या नया व्यापार खोलते समय गोल्ड लोन आपकी मदद को आसानी से तैयार रहता है.

गोल्ड लोन का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले यह समझना चाहिए कि कर्ज चुकाने की आपकी कितनी क्षमता है. ताकि बिना किसी दबाव के आप अपने काम भी निपटा सकें और आसानी से कर्ज चुकाकर भविष्य के लिए अपना क्रेडिट स्कोर मजबूत रख सकें. आइये समझते हैं वो पांच कारण, जो गोल्ड लोन को एक बेहतर ऑप्शन बनाते हैं.

तेजी से होगा लोन, झटपट मिलेगा पैसा

टेक्नोलॉजी ने गोल्ड लोन मिलने की प्रक्रिया को भी आसान और तेज बना दिया है. फिलहाल यह तेज, सुरक्षित और आसान कर्ज बन चुका है. गोल्ड लोन से जुड़ी कंपनियां यह सुनिश्चित करती हैं कि प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों का समय बर्बाद न हो और उन्हें जल्द से जल्द पैसा मिल जाये.

आसानी से मिल जाता है गोल्ड लोन

गोल्ड लोन मिलने की शर्तें भी आसान होती हैं. यह मार्केट में चल रही कई तरह की लोन स्कीमों से आसान होता है. मजबूत क्रेडिट स्कोर या आपके इनकम सोर्स से जुड़े दस्तावेज यहां बहुत ज्यादा मायने नहीं रखते. यही वजह है कि गोल्ड लोन काफी पॉपुलर हो चुका है.

गोल्ड के मुकाबले मिल जाता है ज्यादा लोन

हमारे घरों में पड़े गहने काफ़ी काम के होते हैं. गोल्ड लोन सिर्फ इनकी मार्केट वैल्यू पर मिल जाता है. यही वजह है कि इस कर्ज में लोन टू वैल्यू (LTV) रेशियो काफी ज्यादा होता है और आपको अन्य कर्जों के मुकाबले ज्यादा पैसा मिल सकता है.

आकर्षक और कम ब्याज दरें

चूंकि यह कर्ज अन्य लोन के मुकाबले कंपनियों के लिये भी काफी सुरक्षित माना जाता है. इसीलिए यहां ग्राहकों को कम ब्याज दरों का फायदा भी मिल जाता है. पर्सनल लोन, कार लोन, होम लोन, क्रेडिट कार्ड लोन जैसे विकल्पों को बैंक और फायनेंस कंपनियां गोल्ड लोन के मुकाबले जोखिम भरा मानती हैं.

कर्ज चुकाने की कई सारी स्कीम

गोल्ड लोन न सिर्फ मिलना आसान है बल्कि उसका मैनेजमेंट भी उतना ही सरल है. कुछ गोल्ड लोन स्कीम तो कर्ज लेने वाले से शुरुआत में सिर्फ ब्याज चुकाने की मांग करती हैं ताकि एकदम से उन पर किस्त का बोझ न आ जाये. साथ ही अगर ग्राहक चाहे तो कर्ज की राशि और ब्याज दोनों का भुगतान लोन की अवधि पूरी होने पर भी कर सकता है. यह लचीला रवैया ही इस कर्ज को आपके लिए एक शानदार विकल्प बना देता है.

Leave a Comment

Scroll to Top