Disease X: आ रही कोरोना से भी 7 गुना खतरनाक महामारी, 5 करोड़ लोगों की हो सकती है मौत!

Disease X: एक्सपर्ट्स ने डिसीज एक्स को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि यह कोविड-19 (Covid-19) से 7 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है, जिससे कम से कम 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है.

What is Disease X: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी भी जारी है और कई देशों में लगातार लोग इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं. इस बीच एक्सपर्ट एक नई महामारी के दस्तक की आशंका जता रहे हैं, जो कोविड-19 (Covid-19) से 7 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकती है और इस वजह से कम से कम 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ (WHO) ने इसका नाम डिसीज एक्स (Disease X) रखा है.

एक्सपर्ट्स ने नई महामारी को लेकर चेताया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आशंका जताई है कि नई महामारी रास्ते में है और यह कोविड-19 से ज्यादा घातक हो सकती है. डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, एक्सपर्ट्स ने डिसीज एक्स (Disease X) को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि कोविड-19 सिर्फ महामारी की शुरुआत है. ब्रिटेन की वैक्सीन टास्क फोर्स की चीफ डेम केट बिंघम (KATE BINGHAM) ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इस बीमारी ने महामारी का रूप ले लिया तो इससे कम से कम 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इससे निपटना बड़ी चुनौती हो सकती है, क्योंकि यह कोविड-19 से ज्यादा घातक है.

कोरोना वायरस से कितना खतरनाक है डिसीज एक्स

केट बिंघम (KATE BINGHAM) ने बताया है कि डिसीज एक्स (Disease X) कोरोना वायरस से 7 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगली महामारी धरती पर मौजूद किसी वायरस से ही आ सकती है. उन्होंने कहा कि साल 1918-19 में एक महामारी आई थी, जो किसी पहले से मौजूद वायरस की वजह से आई थी. तब दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को जान गंवाना पड़ा था. केट बिंघम ने आगे बताया कि वैज्ञानिकवायरस को लेकर जानकारी जुटा रहे हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top