Delhi Meerut RRTS: नमो भारत ट्रेन के यात्रियों में दिखा गजब का उत्साह, उम्मीद से ज्यादा लोगों किया सफर, डांस करते दिखे यात्री

Namo Bharat Train: पहले नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या ने 10 हजार से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया. आज सुबह 6 बजे से शुरू हुई ट्रेन की पहली यात्रा को लेकर यात्रियों में गजब का उत्साह नजर आया.

Namo Bharat Train: देश के पहले रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (Delhi Meerut RRTS) का पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन करने के बाद शनिवार को नमो भारत ट्रेन (RRTS Namo Bharat Train) में आम लोगों ने सफर किया. सुबह छह बजे पहली ट्रेन को आम जनता के लिए दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के पहले सेक्शन साहिबाबाद से दुहाई तक के 17 किलोमीटर लंबे खंड पर रवाना किया गया. इसे लेकर यात्रियों में इतना उत्साह था कि पहले ही नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या ने दस हजार से ज्यादा का आंकड़ा पार कर लिया. आज सुबह 6 बजे से शुरू हुई नमो भारत ट्रेन की पहली यात्रा को लेकर यात्रियों में गजब का उत्साह नजर आया.


यात्रियों ने ली सेल्फी, बनाई वीडियो

दिल्ली मेरठ खंड पर साहिबाबाद से दुहाई तक की ऐतिहासिक यात्रा का हिस्सा बनने के लिए न सिर्फ मुरादनगर जैसे आसपास के इलाकों से बल्कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों से भी यात्री सुबह 5 बजकर 30 मिनट ही RRTS स्टेशन पहुंच गए थे. ट्रेन के यात्रियों के पहले समूह में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों समेत सभी वर्गों के यात्री शामिल थे. यात्रा के साथ RRTS स्टेशनों की भव्यता और अत्याधुनिक सुविधाओं से भी यात्री काफी खुश नजर आए. इस दौरान यात्री इस ऐतिहासिक पल को कैमरे में कैद करते भी नजर आए. लोगों ने स्टेशन और ट्रेन के अंदर जमकर सेल्फी और वीडियो ली.

यात्रियों के पहले समूह को मिला फर्स्ट राइडर का सर्टिफिकेट

नमो भारत ट्रेन में यात्रा करने के अलावा स्टेशनों की विशेषताओं के साथ-साथ टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम), क्यूआर कोड टिकट आदि का उपयोग करने को लेकर भी यात्रियों में बहुत जिज्ञासा थी. एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने यात्रियों के पहले समूह का स्वागत किया और उनकी यात्रा अनुभवों को जानने और समझने के लिए उनसे बातचीत की. यात्रियों के पहले समूह को फर्स्ट राइडर का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया गया. 

बच्चों ने की जमकर मस्ती

कुछ उत्साहित यात्रियों ने भारत की पहली नमो भारत ट्रेन के पहले यात्री होने की खुशी और उत्साह में डांस भी किया. सभी इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्साहित और आनंदित थे. परिवार और दोस्त एकत्र हुए, तस्वीरें खींचीं, सेल्फी लीं और वीडियो बनाते रहे. यात्रियों की इस भीड़ में कुछ ऑफिस जाने वालों को भी देखा गया, जिनके हाव-भाव से काम और आराम का सहज मिश्रण प्रदर्शित हो रहा था. वहीं प्लेटफॉर्म और ट्रेन की सुरक्षा सुविधाओं की वजह से बच्चों ने भी खुलकर मस्तियां की. डीबी इंडिया आरआरटीएस के उपस्थित कर्मचारियों और अधिकारियों के आतिथ्य और स्वागत भाव से यह दिन और भी खास बन गया. उन्होंने जिस बेजोड़ उत्साह के साथ हर बिंदु पर ग्राहकों की सहायता की उससे उनका अटूट समर्पण स्पष्ट था और इससे यात्रियों के लिए यात्रा एक यादगार अनुभव में बदल गई.

लास्ट-माइल कनेक्टिविटी के लिए फीडर बस

यात्रियों को लास्ट-माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस फीडर सेवाओं के तहत स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा की उपलब्धता भी सुनिश्चित की. डीटीसी ने आनंद विहार से साहिबाबाद स्टेशन तक हर 20 मिनट की आवृत्ति पर एसी इलेक्ट्रिक बस सेवा भी शुरू की है. पहली एसी इलेक्ट्रिक बस आनंद विहार आईएसबीटी से सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर जबकि आखिरी रात 9 बजकर 35 मिनट पर साहिबाबाद के लिए रवाना होगी. साहिबाबाद से आनंद विहार के लिए यह सुबह 7 बजकर 5 मिनट से रात 22 बजकर 20 मिनट बजे तक उपलब्ध रहेगी. 

RRTS कनेक्‍ट ऐप का जमकर किया उपयोग 

यात्रियों का उत्साह आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के प्रति भी देखने को मिला और कई यात्रियों ने अपनी ट्रेन यात्रा की निर्बाध बुकिंग के लिए इसका उपयोग किया. ऐप के यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस और दक्षता की यूजर्स ने काफी प्रशंसा की है. नमो भारत ट्रेन सेवा के पहले ही दिन आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के 2000 से अधिक डाउनलोड देखे गए. 

Leave a Comment

Scroll to Top