Cyclone Michuang Live: कभी भी बापटला तट को पार कर सकता है मिचौंग, कल चेन्नई में बंद रहेंगे स्कूल

Cyclone Michuang Live: तमिलनाडु, ओडिशा, आंध प्रदेश के सभी राहत और बचाव अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है. सेना को भी राहत-बचाव कार्यों के लिए तैयार रहने को कहा गया है

Cyclone Michaung: तेलंगाना के मुलुगु, भद्राद्री-कोठागुडम और खम्मम में हो सकती है भारी बारिश- IMD

आईएमडी के मौसम केंद्र ने कहा कि पांच दिसंबर को एक बजे से 6 दिसंबर को सुबह साढ़े आठ बजे तक तेलंगाना के मुलुगु, भद्राद्री-कोठागुडम और खम्मम जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

05/12/2023 15:37:13

Cyclone Michaung: डीएम रहें सर्तक- तेलंगाना सरकार

चक्रवाती तूफान मिगजॉम के कारण तेलंगाना के जिन जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है, उनके जिलाधकारियों को राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि वे सतर्क रहें. 

05/12/2023 15:30:24

Cyclone Michaung: नुकसान के आकलन के लिए भेजा जाए केंद्रीय दल: सांसदों ने की मांग

डीएमके के नेता टी आर बालू और टीडीपी के सांसद जयदेव गल्ला ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि चक्रवात ‘मिगजॉम’ के कारण तमिलनाडु एव आंध्र प्रदेश में हुए नुकसान के आकलन के लिए जल्द केंद्रीय दल भेजा जाए

05/12/2023 15:20:30

Cyclone Michaung Live: आंध्र प्रदेश के बापटला में समुद्र में उठी ऊंची लहरें

आंध्र प्रदेश के बापटला में  चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव से बापटला समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं. 

05/12/2023 15:01:28

आंध्र प्रदेश के बापटला के पास भूस्खलन की आशंका

‘मिगजॉम’ तूफान के प्रभाव के कारण तेज हवाएं और बारिश देखी जा रही है, जिससे अगले दो घंटों में आंध्र प्रदेश के बापटला के पास भूस्खलन की आशंका है. 

05/12/2023 13:08:58

आंध्र प्रदेश पहुंचा मिचौंग, एहतियातन चेन्नई में कल बंद रहेंगे स्कूल

चक्रवाती तूफान मिचौंग तमिलनाडु से आंध्र प्रदेश पहुंच चुका है. मिचौंग ने तमिलनाडु और विशेषकर राजधानी चेन्नई में भारी तबाही मचाई है. शहर में एहतियातन स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है.

05/12/2023 12:20:50

Cyclone Michuang: आंध्र प्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई

आंध्र प्रदेश में 4 दिसंबर 2023 से 05.12.2023 के 08:30 IST तक अधिक से अत्यधिक वर्षा दर्ज की गई. जिस वजह से हर तरफ जल-जमाव हो रखा है. इसके साथ ही बारिश की वजह से कई जिलों में जलजमाव हो गया है जिसकी वजह से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. आंध्र प्रदेश के एक जिले में बारिश की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

05/12/2023 11:09:31

Cyclone Michuang Live: तमिलनाडु में बाढ़ जैसे हालात, नावों का इस्तेमाल कर रहे हैं लोग

मिचौंग चक्रवात के कारण हुई भारी बारिश की वजह से तमिलनाडु में बाढ़ जैसे हालात बन गये हैं. चेन्नई के वेस्ट तांबरम सीटीओ कॉलोनी और सशिवराधन नगर इलाके में लोग आने जाने के लिए नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि यहां पर अभी भी पानी भरा हुआ है.  

05/12/2023 10:03:53

Cyclone Michuang: चक्रवात मिचौंग की वजह से चेन्नई में 8 की मौत

मिचौंग चक्रवात की वजह से चेन्नई में 8 लोगों की मौत हो गई है. तमिलनाडु की राजधानी में पुलिस ने इन लोगों की मौत की पुष्टी डूबने की वजह से की है.

05/12/2023 09:39:30

Cyclone Michuang Live: मिचौंग के बीच आंध्र प्रदेश के इन जिलों में रेड अलर्ट

आंध्र प्रदेश सरकार ने तूफान के असर को देखते हुए आंध्र प्रदेश के 9 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. बापटला, प्रकाशम, पलनाडु, गुंटूर, कृष्णा, एनटीआर, पीए, एलुरु, कोनसीमा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

आंध्र प्रदेश में पांच और जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ये जिले नेल्लोर, कडपा, टी. गो., काकीनाडा और अल्लूरी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आंध्र प्रदेश के 8 और जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. तिरूपति, अन्नामय्या, नंदयाला, अनाकापल्ली, मान्यम, विशाखा, विजयनगरम, श्रीकाकुलम के लिए भी येलो अलर्ट है.

05/12/2023 08:43:16

Cyclone Michuang:आंध्र प्रदेश के बापटला पहुंचने से पहले ही शुरू हुई बारिश

आंध्र प्रदेश के बापटला पहुंचने से पहले ही वहां बारिश शुरू हो गई है. राज्य में काफी तेजी के साथ पानी बरस रहा है.  राज्य के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब  मिचौंग के पहुंचने की आशंका है.

05/12/2023 08:30:33

Cyclone Michuang: तमिलनाडु में नदियां उफान पर, जगह-जगह जमा पानी

तमिलनाडु में मिचौंग की वजह से हुई भारी बारिश ने सामान्य जन-जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त कर दिया है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में बाढ़ जैसे हालात हैं तो वहीं राज्य की नदियां बारिश के बाद उफान पर हैं. तमिलनाडु की कूवम नदी में बारिश की वजह से पानी की धारा काफी तेज हो गई है और वह तट से होकर काफी तेजी से बह रही है

05/12/2023 08:26:34

Cyclone Michuang: नेल्लौर से आगे बढ़ा चक्रवाती तूफान मिचौंंग

आईएमडी के मुताबिक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान तट के ओर समानांतर गति से आगे बढ़ रहा है. तूफान के रूप में 90-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है.  

05/12/2023 08:19:06

Cyclone Michuang: 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंध्र प्रदेश के तट से टकराया चक्रवात मिचौंग

चक्रवाती तूफान मिचौंग अपने तय समयानुसार दक्षिणी आंंध्र प्रदेश के तट से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से टकरा चुका है और तेजी से तटीय इलाकों से गुजर रहा है. जूम अर्थ लाइव वेबसाइट के मुताबिक यह तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है और कुछ घंटे में इसके बाकी तटीय इलाकों में पहुंचने की आशंका है

बैकग्राउंड

Cyclone Michuang: चक्रवाती तूफान मिचौंग मंगलवार (5 दिसंबर 2023) को आंध्र प्रदेश के तट से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तरा से टकरा गया है और वर्तमान सैटेलाइट फुटेज के अनुसार यह तेजी से आगे बढ़े रहा है. इस चक्रवात के मद्देनजर राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों ने काफी तैयारी की थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी इसको लेकर अलर्ट जारी कर रखा था.

मौसम विभाग के मुताबिक आज यह दक्षिण आंध्रप्रदेश से होते हुए एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ सकता है. दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ते हुए पांच दिसंबर को पूर्वाह्न नेल्लोर एवं मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंधप्रदेश तट को पार करेगा. इस चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चल सकती है.

कैबिनेट सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित राज्य भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के नवीनतम पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाएं. उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की जान न जाए तथा जोखिम संभावित क्षेत्रों को समय से खाली करा लिया जाए.

तमिलनाडु, ओडिशा, पुडुचेरी के मुख्य सचिवों तथा आंधप्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के विशेष मुख्य सचिव ने एनसीएमसी को की जा रही तैयारियों के बारे में बताया. समिति को बताया गया कि निचले इलाकों की पहचान कर ली गयी है तथा लोगों को राहत केंद्रों में पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है.

एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की हैं तथा अतिरिक्त आठ टीम को तैयार रखा गया है. तटरक्षक बल, सेना, नौसेना के बचाव एवं राहत दल जहाज एवं विमान के साथ तैयार रखे गये हैं. कैबिनेट सचिव ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पुडुचेरी की सरकारों को आश्वासन दिया है कि एनडीआरएफ की टीम को जरूरत के हिसाब से तैनात किया गया है तथा सभी केंद्रीय एजेंसियां किसी भी सहायता के लिए उपलब्ध हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top