Budget 2024 Live: देश का बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, चुनावी साल में हर वर्ग को खुश करने की होगी कोशिश

Interim Budget 2024 LIVE Updates: अंतरिम बजट आने में कुछ ही घंटों का समय बाकी है और भारतीयों की आर्थिक उम्मीदों और आकांक्षाओं के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण क्या करती हैं- ये हर अपडेट से जानें.

Interim Budget 2024 Live: बजट पेश करने से पहले पूरी बजट टीम के साथ दिखीं वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों और बजट टीम के सदस्यों के साथ वित्त मंत्रालय के बाहर बजट के बही-खाते को दिखाया. उनके साथ वित्त राज्यमंत्री डॉ भागवत कराड और मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन भी मौजूद रहे. 

Interim Budget 2024 Live Updates: पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा- भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत

आज केंद्रीय अंतरिम बजट के पेश होने से पहले, IMF के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने कहा कि यदि आप विकास दर को देखते हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि कोविड महामारी के दौरान कम लोगों ने इस पर भरोसा जताया था. हमने कहा था कि विकास दर 7 फीसदी से अधिक होगी और यही आंकड़ा आ चुका है. कोविड महामारी के दौरान हमने जो नीतियां अपनाईं, सप्लाई और डिमांड के बैलेंस होने से जरूरतमंदों को फायदा मिला. कैपिटल एक्सपेंडीचर में लगभग 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इसलिए, भारत की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत है और अच्छी स्थिति में है. आईएमएफ और अन्य इसे साफ रूप से देख सकते हैं. 

अंतरिम बजट में रेलवे को मिल सकता है 25 फीसदी ज्यादा आवंटन

इस अंतरिम बजट में रेलवे को पिछली बार के बजट से 25 फीसदी ज्यादा आवंटन मिल सकता है. रेलवे का बजट जो पिछली बार 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का था इस बार ये करीब 3 लाख करोड़ रुपये को पार कर सकता है. इसके अलावा रेलवे के लिए नई ट्रेनों का ऐलान भी संभव है, हालांकि पिछले कुछ सालों से रेलवे बजट अलग से प्रस्तुत नहीं किया जा रहा है और इसे आम बजट के साथ ही पेश किया जाता रहा है.

वित्त मंत्रालय पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं और यहां से बजट की कॉपी लेकर कुछ समय के बाद राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी. आज सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश करेंगी. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के लिए रवाना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने घर से निकल चुकी हैं और कुछ ही देर में संसद भवन पहुंचेंगी. आज बजट की सब औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. अंतरिम बजट को पेश करने के शेड्यूल के तहत वित्त मंत्री संसद के लिए रवाना हो चुकी हैं

वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किराड संसद के लिए हुए रवाना

वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किराड दिल्ली में अपने घर से संसद के लिए रवाना हो चुके हैं. संसद में सुबह 11 बजे अंतरिम बजट पेश किया जाएगा और वित्त मंत्री इसे देश के सामने रखेंगी. साल 2024 का अंतरिम बजट तैयार करने में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ-साथ वित्त राज्य मंत्री की भी अहम भूमिका रहती है.

बजट में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बड़ी घोषणाएं संभव

वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10 लाख करोड़ रुपये के कैपिटल एक्सपेंडीचर की घोषणा की थी. इस बार के बजट में इस मद में आवंटन बढ़ाया जा सकता है. इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए वित्त मंत्री के पिटारे से क्या निकलेगा-इस पर सबकी नजरें हैं. देश के विकास में जिस तरह से इंफ्रा सेक्टर अपना योगदान बढ़ाता जा रहा है उसके आधार पर माना जा सकता है कि इस सेक्टर को ज्यादा पैसा दिया जा सकता है

चुनाव के बाद जुलाई में पूर्ण बजट हो सकता है पेश 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार अपना छठा बजट पेश करने जा रही है और ये मोदी सरकार का 12वां बजट (दूसरा अंतरिम बजट) है. इस अंतरिम बजट में 4 महीने के खर्च का बजट में एलान किया जाएगा और चुनाव के बाद जुलाई में पूर्ण बजट पेश होगा. मोदी सरकार की इस बजट से गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी कल्याण सब मुद्दों को साधने की कोशिश की जाएगी-ऐसा कह सकते हैं. अंतरिम बजट में देश के 96 करोड़ वोटरों पर नजर रखी जाने की उम्मीद है और इसको ध्यान में रखकर कुछ खास किया जाता है या नहीं, ये देखना अहम होगा

वित्त मंत्री के बजट शेड्यूल में क्या है खास 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर वित्त मंत्रालय पहुंचेंगी. इसके बाद 8.40 बजे राष्ट्रपति भवन जाएंगी और 8 बजकर 50 मिनट पर बजट की कॉपी के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगी. इसके बाद सवा नौ बजे वित्त मंत्री संसद भवन पहुंचेंगी और 10 बजकर 15 मिनट पर संसद भवन में कैबिनेट की ओर से बजट को औपचारिक मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद सुबह 11 बजे वित्त मंत्री संसद के पटल पर बजट पेश करेंगी और अपना बजट भाषण शुरू करेंगी

किसानों के लिए वित्त मंत्री बजट में पेश कर सकती हैं सौगात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपने पहले अंतरिम बजट में देश के किसानों के लिए कुछ खास ऐलान कर सकती हैं. माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिया जाने वाला बजटीय आवंटन बढ़ाया जा सकता है. इसे साल में 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 या 9000 रुपये तक भी किया जा सकता है. महिलाओं के लिए भी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अलग से राशि निकालने की घोषणा वित्त मंत्री की ओर से आने की उम्मीद है.

आम चुनाव से पहले मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट

आज सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. वित्त मंत्री जब वित्तीय बही-खाता नई संसद में पेश करेंगी तो सारे देश की नजरें उन पर होंगी क्योंकि ये बजट कई मायनों में खास है. केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पहला अंतरिम बजट है और इसके अलावा नई संसद में पहला बजट है. ये बजट चुनावी साल में कैसा होने वाला है-इस पर सबकी नजरें हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top