Bihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलने का मांगा समय, मुख्यमंत्री पद से दे सकते हैं इस्तीफा

Bihar Political News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मिलने का समय मांगा है. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं.

Bihar News: बिहार में सियासी सरगर्मियां लगातार तेज हो रही है. राजनीतिक उठापटक के बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मिलने का समय मांगा है. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, अगर नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाते हैं तो प्रदेश में दो डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं. सूत्रों की मानें तो दोनों ही डिप्टी सीएम बीजेपी से होने वाले हैं, जिसमें सुशील मोदी और रेणु देवी का नाम आगे चल रहा है.

बिहार में चढ़े सियासी के बीच आज बीजेपी ने भी अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. आगे की रणनीति बनाने के लिए बीजेपी विधायक और सांसद आज सुबह 10 बजे बीजेपी के पटना पार्टी कार्यालय में बैठक करेंगे. संभव है कि इस बैठक के बाद सरकार को लेकर कुछ बड़े संकेत मिल सकते हैं. वहीं नीतीश कुमार को लेकर बिहार बीजेपी प्रमुख सम्राट चौधरी ने कहा कि न तो उन्होंने इस्तीफा दिया है और न ही किसी ने समर्थन वापस लिया है. अगर कुछ होगा, तभी हमें कोई जानकारी मिलेगी. फिलहाल बीजेपी बिहार की स्थिति का आकलन करना चाहती है और उसके बाद हम उसके अनुसार निर्णय लेंगे.

जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन टूटने की कगार पर

बिहार में जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन टूटने की कगार पर है. नीतीश कुमार फिर से एनडीए में शामिल हो सकते हैं. एनडीए को छोड़कर नीतीश कुमार साल 2022 में ‘महागठबंधन’ बनाने के लिए अपने रास्ते अलग कर लिए थे. बिहार की लोकसभा सीटों की अगर बात करें तो यहां 40 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें से 17 पर बीजेपी के सांसद हैं तो वहीं 16 पर जेडीयू के सांसद हैं.

चौथी बार नीतीश कुमार बदलेंगे पाला

नीतीश कुमार बीजेपी के साथ गठबंधन करके सरकार बनाते हैं तो ये चौथी बार होगा कि वो पाला बदले हैं. फिलहाल अभी जेडीयू के पास 45 तो राजद के पास 79 विधायक हैं. वहीं बीजेपी के पास 78 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 19, सीपीआई (एम-एल) की 12, सीपीआई (एम) और सीपीआई की दो-दो, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) की चार सीटें और एआईएमआईएम की एक सीट, साथ ही एक निर्दलीय विधायक हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top