Best Mileage Cars: माइलेज के मामले में सबसे आगे हैं ये 5 कारें, कीमत भी बहुत ज्यादा नही

महंगे पेट्रोल और डीजल के दामों के कारण इस समय लोग अधिक माइलेज वाली कार खरीदना अधिक पसंद करते हैं. ऐसे में यदि आप भी एक ऐसी कार खरीदना चाहते हैं जो ज्यादा माइलेज देती हों तो इन मॉडल्स पर करें विचार.

न्यू जेनरेशन सेलेरियो भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों में से एक है. यह कार पेट्रोल पर 26.68 किमी/लीटर चल सकती है. इसके फर्स्ट जेनरेशन मॉडल में भी 23.1 किमी/लीटर का माइलेज मिलता था. अधिकांश कारों के विपरीत, सेलेरियो का ऑटोमेटिक वेरिएंट इसके मैनुअल वेरिएंट की तुलना में बेहतर माइलेज देता है. इसमें एक 1.0L पेट्रोल इंजन मिलता है. कॉम्पैक्ट डिजाइन और आसान हैंडलिंग के साथ यह कार लंबी यात्रा के लिए एक शानदार विकल्प है. इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.37 लाख रुपये से शुरू होती है.

मारुति एस-प्रेसो 2019 से भारत में बिकी के लिए मौजूद है और यह अपने शानदार माइलेज के लिए लोकप्रिय है. एक रिफाइंड 1.0L इंजन के साथ, एस-प्रेसो ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 25.3 किमी/लीटर तक चल सकती है. माइलेज के अलावा इसका मजबूत क्रॉसओवर-प्रेरित डिज़ाइन इसे माइक्रो-एसयूवी के रूप में बाजार में मजबूत दावेदारी प्रदान करता है. इसमें 180 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस है जो आपको गड्ढों और स्पीड ब्रेकर पर भी गाड़ी चलाते समय चिंताओं से मुक्त रखता है. इसके कॉम्पैक्ट साइज और हल्के स्टीयरिंग के कारण, इसे शहर के यातायात में चलाना आसान है. इसकी एक्स शोरूम कीमत 4.26 लाख रुपये से शुरू होती है.

भारत में सबसे पुरानी मारुति कारों में से एक, वैगन आर अपने बेहतरीन माइलेज के लिए हमेशा से बेहद आकर्षक रही है. यह फिलहाल दो पेट्रोल इंजनों के विकल्प में मौजूद है, जिसमें बड़ा 1.2-लीटर इंजन 25.19 किमी/लीटर का सर्वश्रेष्ठ माइलेज प्रदान करता है. इसमें भी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ बेहतर माइलेज मिलता है. अच्छे माइलेज के साथ इसका लंबा-चौड़ा लुक, बड़ा केबिन और परफेक्ट एर्गोनॉमिक्स वैगन आर को एक शानदार सिटी कार बनाते हैं. इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.55 लाख रुपये से शुरू होती है.

किआ सोनेट को लोग एक फीचर लोडेड एसयूवी के तौर पर जानते हैं, लेकिन यह माइलेज के मामले में भी बहुत आगे है. इसमें लगा 1.5-लीटर डीजल इंजन, 6-स्पीड iMT (क्लचलेस मैनुअल) के साथ सबसे अधिक 24.1 किमी/लीटर का माइलेज देता है. इसी कारण सोनेट के डीजल-मैनुअल वेरिएंट की सबसे ज्यादा बिक्री होती है. बड़े केबिन और 205 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ इसे कठिन रास्तों पर चलाना आसान है. इसमें स्टैंडर्ड तौर पर चार एयरबैग और हाई वेरिएंट में छह एयरबैग मिलते हैं. इसके डीजल वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 9.94 लाख रुपये से शुरू होती है.

टाटा नेक्सन अपने डीजल पावरट्रेन के साथ सबसे ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करती है. इसका 1.5-लीटर डीजल इंजन 24.07 किमी/लीटर के माइलेज के साथ दे सकता है, इसका परफार्मेंस भी बहुत शानदार है. टाटा नेक्सन एक बड़े और आरामदायक केबिन के साथ 209 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करता है. इसे 5-स्टार G-NCAP रेटिंग प्राप्त है जो इसे भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाती है. इसकी एक्स शोरूम कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होती है.

Leave a Comment

Scroll to Top