‘हमास के हमले ने चौंकाया’, इजराइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की पूर्व निदेशक हेलिट बरेल ने खुफिया एजेंसियों की चूक पर क्या कहा?

Israel Gaza Attack: हमास ने शनिवार को इजराइल पर अचानक हमला कर दिया. कई देशों ने इन हमलों की निंदा की है और विश्व नेताओं ने देश के साथ एकजुटता व्यक्त की है.

Israel Palestine Attack: इजराइल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की पूर्व निदेशक हेलिट बरेल ने एक खुफिया चूक का संकेत देते हुए कहा कि हमास ने आतंकवादी हमले करके देश को चौंका दिया. अगर इजराइल डिफेंल फोर्सेज (IDF) की खुफिया शाखा मुस्तैद होती तो हमलों से बचा जा सकता था.

न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि इजराइल इस समय युद्ध की स्थिति में है और उसके सामने कई चुनौतिया हैं. बरेल ने कहा, “यह बिल्कुल स्पष्ट है कि इस हमले ने हमें हैरान कर दिया. अगर इजराइली सेना ने खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए तत्परता दिखाई होती तो आज हालात ऐसा नहीं होते.”

‘हम युद्ध की स्थिति में हैं’
उन्होंने कहा, “फिलहाल हम युद्ध की स्थिति में हैं. हमारे सामने कई चुनौतियां और उनसे निपटने की शुरुआत दक्षिण के उन सभी क्षेत्रों को पूरी तरह से साफ करने से हो रही है, जहां आतंकवादी घुसपैठ हुई थी.”

संघर्ष वाले क्षेत्रों में आतंकवादियों से निपटने के लिए इजराइली रक्षा बलों के ऑपरेशन पर उन्होंने कहा, “सुरक्षा बल कोने-कोने में घूम रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आतंकवादियों को मार गिराया जाए और उन्हें छिपने नहीं दिया जाए. इसके अलावा हमारा काम इलाके के सभी क्षेत्रों में शांति बनाए रखना भी है.”  

‘बड़ी संख्या में प्रभावित हुए लोग’
आतंकी हमलों और उसके बाद हुई जवाबी कार्रवाई से देशभर के नागरिक कैसे प्रभावित हुए, इसको लेकर बरेल ने कहा, “हम इस एनालिसिस में पड़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं कि इस समय वास्तव में कैसे और क्या गलत हुआ? फिलहाल लोग बहुत बुरी स्थिति में हैं और उन्हें स्थिर करने की जरूरत है. देशभर में लोग इससे काफी प्रभावित हुए हैं. हमले में बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं. साथ ही सैंकड़ों घायल हैं.”

उन्होंने कहा कि हमास ने कुछ लोगों को बंधक भी बनाया है. जब तक हम यह नहीं समझ लेते कि आखिर साजिश क्या हुई थी, हम आराम से नहीं बैठेंगे.

हमास के हमलों की निंदा
इस बीच इजराइल पर चरमपंथी संगठन हमास के हमलों की दुनियाभर के नेताओं ने निंदा की है. नेपाल, श्रीलंका से लेकर ब्रिटेन और जापान तक, विश्व नेताओं ने इजराइल के साथ एकजुटता व्यक्त की है. 

Leave a Comment

Scroll to Top