वजन 2 क्विंटल से भी ज्यादा… दिखने में कार से भी बड़ा! ऐसा होता है व्हेल मछली का दिल, ये बात और भी है खास

Biggest Heart in World: इंसान आपस में बातचीत के दौरान कई बार यह लाइन बोल देता है कि व्यक्ति को दिल बड़ा रखना चाहिए. क्या सच में इंसान का सबसे बड़ा दिल होता है? अगर नहीं तो फिर वह जीव कौन सा है?

Biggest Heart in World: दुनिया के सबसे छोटे स्तनधारियों में से एक इट्रस्केन श्रू का दिल अविश्वसनीय रूप से तेज़ धड़कता है. प्रति मिनट 1,500 बार या प्रति सेकंड 25 बार तक. इसकी तुलना में इंसान का दिल सुस्त है, एक मिनट में केवल 60 से 100 बार धड़कता है. फिर ब्लू व्हेल का दिल है, जो अब तक का सबसे बड़ा दिल वाला जानवर है. ये समुद्री जीव दो स्कूल बसों से भी लंबे हो सकते हैं, और उनके दिल एक लवसीट के आकार के होते हैं और 1,000 पाउंड से अधिक वजन के होते हैं. वह प्रति मिनट कम से कम दो बार धड़कते हैं. यदि आप पानी के भीतर एक ब्लू व्हेल की छाती पर एक विशाल स्टेथोस्कोप लगाएं, तो आपको पता चल जाएगा. 

उस जीव के दिल के बराबर में एक कार आ जाएगी

दुनिया के सभी जीव-जंतुओं की तुलना में व्हेल को सबसे विशालकाय माना जाता है. इसका दिल इतना बड़ा होता, जितने में आपकी एक पसंदीदा कार आ जाए. यानी 14 फीट लंबाई, 06 फीट चौड़ाड़ी और 05 फीट ऊंचाई. बता दें इसके दिल के माप को लेने के लिए साइंटिस्ट को काफी मेहनत करना पड़ा था. अभी भी ब्लू व्हेल को कनाडा के टोरंटो स्थित रॉयल ओंटेरियो म्युजियम में रखा गया है. वहां जो दिल रखा गया है उसका वजन 190 किलो है. मछली के कुल वजन का एक फीसदी वजन दिल का होता है. यानी अगर दिल का वजन 400 पाउंड है तो व्हेल का टोटल वजन 40,000 पाउंड होगा. मछली के वजन को पाउंड में मापा जाता है. 

इंसान के दिल से इतना गुना अधिक होता है वजन

आप इंसान की तुलना उस मछली के दिल से नहीं कर सकते हैं. मनुष्य के दिल का वजन 10 औंस के बराबर होता है. अगर उसे किग्रा में बदलें तो 283 ग्राम. अगर आप गलती से एक बार तुलना करने पर भी उतर जाएं तो आपको पता चलेगा कि मनुष्य के दिल से 640 गुना ज्यादा वजन व्हेल के दिल का है. 

Leave a Comment

Scroll to Top