लोना चमारी…एक ऐसी औरत जिसके तंत्र विद्या के आगे सब ने सिर झुकाए

लोना चमारी कौन थीं वो किस परिवार से थीं इसका पता किसी को नहीं है. लेकिन तंत्र मंत्र करने वाले सभी लोगों को पता है कि वो एक ऐसी औरत थीं जिन्हें तांत्रिक विद्या में महारथ हासिल थी

तंत्र विद्या हमेशा से इंसानों को अपनी ओर खींचता रहा है. जिस तरह से लोग ईश्वर की शक्ति में विश्वास रखते हैं, उसी तरह से कई लोग ऐसे भी हैं जो तंत्र विद्या या तांत्रिक शक्तियों में विश्वास रखते हैं. इसे मानने वाले भारत समेत पूरी दुनिया में हैं. तंत्र विद्या आज से नहीं बल्कि पृथ्वी पर सदियों से मौजूद है. लोग इसके इस्तेमाल कई चीजें करने का दावा करते हैं. जैसे बुरी नजर से बचना, नौकरी, शादी और ना जाने क्या क्या. अलग अलग कामों के लिए अलग अलग मंत्र भी बने हैं. लेकिन इन सभी मंत्रों में एक नाम का जिक्र आता है वो है लोना चमारिन का नाम. चलिए आज आपको इस महिला के बारे में बताते हैं.

कौन है लोना चमारी?

लोना चमारी कौन थीं वो किस परिवार से थीं इसका पता किसी को नहीं है. लेकिन तंत्र मंत्र करने वाले सभी लोगों को पता है कि वो एक ऐसी औरत थीं जिन्हें तांत्रिक विद्या में महारथ हासिल थी. इंटरनेट पर जब आप टोना या नजर झारने वाले मंत्र के बारे में सर्च करेंगे तो आपको जो भी मंत्र मिलेंगे उनमें लोना चमारिन का जिक्र जरूर मिलेगा.

एक मंत्र ये भी है

कामरु देस कमाख्या देवी, जहां बसैं इसमाइल जोगी. इसमाइल जोगी की लगी फुलवारी, फूल चुनैं लोना चमारिन. जो लेई यहु फूल की बास, वहिकी जान हमारे पास. घर छोड़ै, घर-आंगन छोड़ै, छोड़ै कुटुम्ब की मोह लाज. दुहाई लोना चमारिन की.

तंत्र विद्या और लोना चमारी की कहानी

कहते हैं कि लोना चमारिन हरिजन जाति से थीं. लेकिन बचपने से ही वो एक गुरु कि शिष्या बन गईं, जिनका नाम था इसमाइल जोगी. इसमाइल जोगी कामाख्या के बहुत बड़े तांत्रिक थे…इन्हीं के साथ रह कर लोना चमारिन ने भी तंत्र विद्या सीखी. लेकिन इस विद्या में वो इतनी निपुण हुईं कि उन्होंने सभी को पीछे छोड़ दिया. यही वजह है कि आज उनके नाम में इतना ताप है कि सिर्फ इसके सहारे जादू टोना, झाड़ फूंक करने वाले दूसरों को बुरी नजर से बचाने का दावा करते हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top