महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को मारने की साजिश करने वाले युवक को 9 साल की सजा, किंग चार्ल्स को चिट्ठी लिखकर मांगी माफी

Queen Elizabeth II: पुलिस अधिकारियों ने देखा कि एक युवक हाथ में धनुष-बाण लिए महारानी एलिजाबेथ की महल के पार्क में खड़ा है. उसने अधिकारियों से कहा कि वह महारानी को मारने आया है. 

Queen Elizabeth II Killing Conspiracy: ब्रिटेन की एक अदालत ने जसवंत सिंह चैल नाम के एक सिख युवक को ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या की साजिश के जुर्म में 9 साल की सजा सुनाई है. जसवंत सिंह की उम्र 21 साल बताई गई है. 

अदालत ने जसवंत सिंह चैल की मेंटल हेल्थ का ध्यान रखते हुए ये सजा दी है. लंदन में ओल्ड बेली अदालत सुनवाई के दौरान जज निकोलस हिलियार्ड ने फैसला सुनाया कि चैल को बर्कशायर के उच्च सुरक्षा वाले मानसिक अस्पताल ब्रॉडमूर अस्पताल में तब तक रखा जाए जब तक वह स्वस्थ नहीं हो जाता. इसके बाद उसे हिरासत में रखा जाएगा.

धनुष-बाण से मारने का प्रयास

25 दिसंबर, 2021 की सुबह जब महारानी एलिजाबेथ विंडसर कैसल में अपने निजी अपार्टमेंट में थीं तब दो अधिकारियों ने किसी को देखा और वे उसके पास पहुंचे.  पुलिस अधिकारियों ने देखा कि एक युवक हाथ में धनुष-बाण लिए खड़ा है. उसने अधिकारियों से कहा कि वह महारानी को मारने आया है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जसवंत सिंह चैल ने ‘स्टार वार्स’ सीरीज से प्रेरित होकर हत्या का मन बनाया था.

सोशल मीडिया के एक वीडियो में जसवंत सिंह चैल ने बताया कि उन्होंने पंजाब के अमृतसर 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए ऐसा किया. जज ने सजा के आदेश के पीछे अपना तर्क बताते हुए कहा, “इस कृत्य की कल्पना 2021 में की गई थी, जब वह (जसवंत सिंह चैल ) मानसिक तौर पर ठीक था.”

जज ने कहा कि जसवंत सिंह ने हत्या करने की साजिश की थी, जिसके लिए उन्हें सजा देना जरूरी हो जाता है. अदालत ने सुनवाई के दौरान बताया गया कि जसवंत सिंह चैल 2018 में अपने परिवार के साथ अमृतसर गए थे और वहां उन्हें जलियांवाला बाग नरसंहार के बारे में पता चला. उन्होंने तब ही महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या करने की सोची थी. 

किंग चार्ल्स से मांगी माफी

गौरतलब हो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन सितंबर 2022 में 96 वर्ष की उम्र में हो गया. पिछले महीने जसवंत सिंह ने शाही परिवार और किंग चार्ल्स तृतीय से एक चिट्ठी के जरिए माफी मांगी थी. अदालत की रिपोर्ट के मुताबिक जसवंत सिंह एक अच्छे परिवार से आते हैं. उनके पिता एयरोस्पेस में सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट हैं, उनकी मां एक शिक्षिका हैं और उनकी दो जुड़वा बहनें फिलहाल पढ़ाई कर रही हैं. 

Leave a Comment

Scroll to Top