देश में एक हफ्ते में लागू हो जाएगा CAA- केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर का दावा

उन्होंने इस कानून को लेकर पिछले साल दिसंबर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के उस भाषण का भी जिक्र किया जिसमें अमित शाह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को ‘देश का कानून’ बताया था और कहा था कि इसके लागू होने से कोई नहीं रोक सकता है.

Shantanu Thakur on CAA: केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने नागरिक संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि सीएए एक हफ्ते के अंदर देश में लागू कर दिया जाएगा. शांतनु ठाकुर ने पश्चिम बंगाल में साउथ 24 परगना के काकद्वीप में एक कार्यक्रम में कहा कि, मैं मंच से ये गारंटी दे रहा हूं कि अगले 7 दिनों में सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे देश में इस कानून को लाग कर दिया जाएगा. 

उन्होंने इस कानून को लेकर पिछले साल दिसंबर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के उस भाषण का भी जिक्र किया जिसमें अमित शाह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को ‘देश का कानून’ बताया था और कहा था कि इसके लागू होने से कोई नहीं रोक सकता है. तब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर सीएए को लेकर लोगों को गुमराह करने का भी आरोप लगाया था.

क्या है सीएए कानून

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार यह कानून लेकर आई थी. इस कानून के तहत बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए प्रताड़ित गैर मुस्लिमों (हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई) को भारत की नागरिकता दी जाएगी. यह कानून दिसंबर 2019 में संसद से पास हुआ था. संसद से पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था. इसके बाद से देश के अलग-अलग राज्यों में विरोध प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हुआ था. दिल्ली में भी कई महीनों तक इसे लेकर धरना प्रदर्शन चला था. 

बंगाल ने CAA के खिलाफ पारित किया था प्रस्तालव

टीएमसी की ममता बनर्जी की अगुवाई वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने 2020 में सीएए के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया था. इस तरह का प्रस्ताव लाने वाला पश्चिम बंगाल चौथा राज्य बन गया था. तब ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि, “बंगाल में हम सीएए, एनपीआर और एनआरसी लागू नहीं होने देंगे.

Leave a Comment

Scroll to Top