दिल्ली की दमघोंटू हवा, अगले 3 दिन सांस लेना होगा मुश्किल, पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड…पढ़ें मौसम का अपडेट

Delhi-NCR Weather: देशभर में सर्दियों का आगमन हो चुका है. इसके साथ ही दिल्ली में वायु प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है. पिछले तीन दिनों से एयर क्वालिटी बेहद ही खराब है.

Delhi Weather: दिल्ली की आबोहवा सुधरने का नाम नहीं ले रही है. हर दिन की तरह शनिवार को भी लोगों को सांस लेने में तकलीफों का सामना करना पड़ा. लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘गंभीर’ कैटेगरी में रहा है. आने वाले दिनों में भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिन शहर का प्रदूषण का स्तर ठीक इसी तरह बरकरार रहने वाला है.

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को एकक्यूआई 415 रिकॉर्ड किया गया. हल्की हवाओं, धुएं और पराली के धुएं ने मिलकर एक ऐसे हालात तैयार किए, जिसमें लोगों के लिए सांस लेना दुभर हो गया. ऐसा ही कुछ रविवार को भी देखने को मिलने वाला है. रविवार को राजधानी के लगभग सभी प्रमुख इलाकों में एक्यूआई 400 के पार ही रहने वाला है. अगर तापमान की बात करें, तो न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाने वाला है. 

दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन बुरे हालात

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेटर नोएडा सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा है. यहां पर एकक्यूआई 490 रिकॉर्ड किया गया. नोएडा में एकक्यूआई 408 और गुरुग्राम में एकक्यूआई 404 रिकॉर्ड हुआ है. भारतीय मौसम विभाग के कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अगले दिन दिनों तक तापमान में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होने वाला है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा. गुरुग्राम में भी कमोबेश यही तापमान रहने वाला है.

यूपी-बिहार का मौसम रहेगा स्थिर 

यूपी, बिहार और राजस्थान जैसे राज्यों में नवंबर के मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलने वाला है. फिलहाल मौसम के इसी तरह बने रहने की उम्मीद जताई गई है. सुबह और शाम के वक्त तापमान गिरने की वजह से लोगों को हल्की ठंड का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा दोपहर के वक्त हल्की धूप से गर्मी भी लगने वाली है. अधिकतम तापमान 30 डिग्री के करीब रहने वाला है, जबकि न्यूनतम तापमान में 18 से 20 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जाएगा. 

पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में अभी तापमान में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. लेकिन इसमें आने वाले दिनों में बदलाव हो सकता है. अभी इन राज्यों के घाटी में रहने वाले लोगों को हल्की ठंड और कंपकंपी का सामना करना पड़ रहा है. मगर जल्द ही आने वाले दिनों में यहां बर्फबारी हो सकती है, जिसका सीधा असर मैदानी इलाकों पर पड़ेगा. मैदानी इलाकों में तापमान बर्फबारी की वजह से गिर सकता है.

Leave a Comment

Scroll to Top