एक खलनायक के रूप में शाहरुख खान कभी गलत नहीं हुए, डर से रईस तक की अपनी यात्रा में बॉक्स ऑफिस पर 100 प्रतिशत ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखा!

आज, शाहरुख खान के जन्मदिन के अवसर पर, हम एक खलनायक के रूप में उनके बॉक्स ऑफिस ट्रैक रिकॉर्ड पर चर्चा करते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें!

शाहरुख खान निस्संदेह भारतीय सिनेमा के इतिहास के सबसे बड़े सुपरस्टारों में से एक हैं। अपने करियर की शुरुआत करने के बाद से अभिनेता ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए। आज, उनके जन्मदिन के अवसर पर, हम चर्चा करेंगे कि कैसे अभिनेता ने एक खलनायक के रूप में एक भी फ्लॉप फिल्म न देकर बॉक्स ऑफिस पर अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित की, और इस सूची में डर से लेकर रईस तक उनकी बड़ी फिल्में शामिल हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें!

बता दें, शाहरुख आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं और हर साल की तरह इस साल भी आधी रात को मन्नत के बाहर शाहरुख खान का जमावड़ा देखा गया। हमेशा की तरह, शाहरुख ने उन्हें निराश नहीं किया और फ्लाइंग किस देकर और सदाबहार रोमांटिक पोज देकर अपने प्रशंसकों का स्वागत किया। उन्होंने झूमे जो पठां का हुक स्टेप भी किया।

हमारी कहानी पर वापस आते हुए, शाहरुख खान ने बार-बार अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित की है और यहां तक ​​​​कि दिखाया है कि वह एक सच्चे जोखिम लेने वाले हैं। उन्होंने तब नकारात्मक भूमिका निभाने का विकल्प चुना जब उनकी लीग से कोई भी ऐसा करने के लिए तैयार नहीं था। आख़िरकार, इसका ज़बरदस्त फ़ायदा उन्हें मिला और वह उन्हें उस स्तर पर ले गए जहाँ से वे कभी नीचे नहीं आए। यह सब 1993 की डर से शुरू हुआ, और बाकी इतिहास है!

सनी देयोल , जूही चावला और शाहरुख खान अभिनीत फिल्म डर ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता हासिल की। जबकि सनी प्रमुख व्यक्ति थे, शाहरुख ने एक मनोरोगी के रूप में अपने रोंगटे खड़े कर देने वाले प्रदर्शन से सारी सुर्खियाँ बटोर लीं। कुछ अलग करने की कोशिश करने के लिए उनकी प्रशंसा की गई और इसका वास्तव में अच्छा परिणाम मिला। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर इसने 12.75 करोड़ का कारोबार किया और सुपरहिट रही।

बाजीगर में हमने एक बार फिर शाहरुख खान को नेगेटिव शेड में देखा। जहां उन्होंने अपनी मासूमियत और रोमांस से हमें मंत्रमुग्ध कर दिया, वहीं उनका खलनायक पक्ष भी उतना ही परेशान करने वाला था। उन्होंने अपने अभिनय से सारी सुर्खियाँ बटोर लीं, साथ ही उनका किरदार भी प्रतिष्ठित हो गया। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर इसने 7.75 करोड़ का बिजनेस किया और हिट रही।

1994 में, शाहरुख ने अंजाम के साथ वापसी की, जिसमें उन्होंने एक जुनूनी प्रेमी का किरदार निभाया और चारों ओर से आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की। हालाँकि, भारतीय बॉक्स ऑफिस पर यह डर और बाजीगर की तरह बड़ी सफलता नहीं थी। बहरहाल, यह फ्लॉप नहीं रही और 4.99 करोड़ के कलेक्शन के साथ इसे औसत रेटिंग मिली।

एक खलनायक के रूप में शाहरुख खान की वापसी ने एक बार फिर फिल्म प्रेमियों के बीच उत्साह का स्तर बढ़ा दिया और 1995 की राम जाने में उनके किरदार ने अद्भुत प्रदर्शन किया। अंजाम के साथ औसत कमाई करने के बाद, यह भारत में 8.7 करोड़ के कलेक्शन के साथ बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई।

डॉन के रूप में अमिताभ बच्चन की भूमिका निभाने वाले शाहरुख को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन अभिनेता ने एक खलनायक के रूप में अपने उपयुक्त प्रदर्शन से विरोधियों को चुप करा दिया। डॉन – द चेज़ बिगिन्स अगेन ने 2006 में भारत में 51 करोड़ की कमाई की और इसे हिट घोषित किया गया। वह 2011 में फिर से डॉन के रूप में लौटे, और यह एक बड़ी सफलता भी थी, क्योंकि उनके स्टाइलिश नकारात्मक शेड को दर्शकों ने पसंद किया था। भारत में इसने 106.71 करोड़ कमाए और प्लस अफेयर रही।

2017 की रईस में, शाहरुख ने एक शराब तस्कर की भूमिका निभाई जो अवैध शराब का कारोबार चलाता है। उन्हें एक खलनायक के रूप में दोबारा देखना फिल्म प्रेमियों के लिए एक ताज़ा बदलाव था और फिल्म भारतीय बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। 139.21 करोड़ के बिजनेस के साथ यह प्लस मामला था ।

तो, जैसा कि हम देख सकते हैं, शाहरुख खान ने नकारात्मक भूमिका में बॉक्स ऑफिस पर 100% ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखा है, और हम भविष्य में उन्हें फिर से एक बुरे आदमी के रूप में देखना पसंद करेंगे।

नोट: बॉक्स ऑफिस नंबर अनुमान और विभिन्न स्रोतों पर आधारित हैं। कोइमोई द्वारा संख्याओं को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया गया है।

Leave a Comment

Scroll to Top